यह महिला रोजाना देखती है 16 बार सूर्योदय, अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाली दुनिया की पहली महिला

40 वर्षीय क्रिस्टीना ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं।
क्रिस्टीना रोजाना 16 बार सूर्योदय देखती है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 27 Jan 2021, 12:25 PM IST

नई दिल्ली। हम सभी बचपन से देखते हुए है कि एक दिन में सूर्योदय एक बार ही होता है। लेकिन आप से कहा जाए कि एक महिला ऐसी जो एक दिन में 16 बार सूर्योदय देखती है। क्या आप इस पर यकीन करेंगे। आप कहेंगे नामुमकिन, लेकिन सच में इस महिला ने एक दिन में कई बार सूर्योदय देखती है। हम बात कर रहे है अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच की। क्रिस्टीना ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सबसे बड़े दिन का रिकॉर्ड स्थापित किया है। यह कारनामा करने वाली यह दुनिया की पहली महिला हैं। आपको यह जानकर ताजूब होगा कि क्रिस्टीना अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से दिन में 16 बार सूर्योदय देखती है।

 


यह भी पढ़े :— डरावना और रहस्यमय जंगल, यहां इंसान तो क्या जानवर भी नहीं लौटा वापस

दुनिया की पहली महिला
40 वर्षीय क्रिस्टीना ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। वह दुनिया की पहली महिला हैं जिन्होंने अक्टूबर 2019 में एक अन्य अंतरिक्ष यात्री, जेसिका मीर के साथ अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रा की। अंतरिक्ष विज्ञान में यह पहली बार था जब किसी महिला ने पुरुष साथी के बिना स्पेसवॉक किया। इस दौरान क्रिस्टीना और जेसिका ने अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर पावर कंट्रोलर को ठीक करने में सात घंटे बिताए थे।


यह भी पढ़े :— ये है ब्लैक एलियन! टैटू के चक्कर में कर ली जिंदगी खराब, अब बोलने में हो रही है परेशानी

रोजाना 16 बार देखा सूर्योदय
क्रिस्टीना ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर 314 दिन बिताए हैं। गौरतलब है कि अंतरिक्ष स्टेशन के पूर्व कमांडर पैगी व्हिटसन ने 2017 में 288 दिनों तक अंतरिक्ष स्टेशन पर बिताकर पिछला रेकॉर्ड बनाया था जिसे क्रिस्टीना ने हाल ही तोड़ दिया है। क्रिस्टीना हर 90 मिनट में एक बार सूर्योदय देखती है। क्योंकि अंतरिक्ष स्टेशन घूमता है और पृथ्वी के दूसरे हिस्से में पहुंचता है। इसके अनुसार क्रिस्टीना रोजाना 16 बार सूर्योदय देखती है। इसने 314 दिनों में 5024 बार सूर्योदय देखा है।

Show More
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned