scriptकाई वाले पेड़ से साफ हो रही है आबोहवा, सिटी ट्री से प्रदूषित कणों में आई कमी | CityTree designed to combat urban pollution | Patrika News

काई वाले पेड़ से साफ हो रही है आबोहवा, सिटी ट्री से प्रदूषित कणों में आई कमी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 06, 2020 12:02:16 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

सिटी ट्री से कम हो रहा है प्रदूषण
सिटी ट्री का शहरों में बढ़ा चलन

CityTree

CityTree

नई दिल्ली। इस वक़्त पूरी दुनिया लगातार बढ़ते प्रदूषण ( pollution ) की समस्या से जूझ रही है। ऐसे में तमाम देश इस समस्या से निजात पाने के लिए नए रास्ते तलाश रहे है। शहरों में बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए स्मॉग टॉवर ( Smog Tower ) लगाए जा रहे हैं, लेकिन इसके परिणाम भी उतने फायदेमंद साबित नहीं हुए।

ऐसे में लंदन ( London ) और बर्लिन ( Berlin ) में काई ( moss ) की दीवार वाले कई सिटी ट्री ( CityTree ) देखने को मिल रहे है और इनका परिणाम भी काफी बेहतर है। इन सिटी ट्री की खासियत ये है कि इन्हें कम खर्च के साथ तंग जगह में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अंतरिक्ष में भी भारतीय एस्‌ट्रोनेट उठा सकेंगे देशी खाने का लुत्फ, मेन्यू में पुलाव, दाल फ्राई और हलवा भी शामिल

एक सिटी ट्री में तकरीबन 275 पेड़ों के बराबर प्रदूषण सोखने की क्षमता होती है। सिटी ट्री कार्बन डाईऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे खतरनाक प्रदूषित कणों ( particulate matter ) को अवशोषित करता है और साथ ही ऑक्सीजन ( oxygen ) का उत्पादन करता है।

city-tree-design_dezeen_2364_hero-5-1704x959.jpg

मौजूदा वक़्त में दुनियाभर के 20 प्रदूषित शहर भी इसे आजमा रहे हैं। काई ( Moss ) पेड़ के तनों, इमारतों या पहाड़ों या फिर ज्यादा बारिश वाले इलाको में ही देखा जाता है। ज्यादातर पेड़-पौधे अपनी जरूरतें जड़ों के जरिये पूरी करते हैं, लेकिन काई अपनी सारी जरूरतों को हवा से पूरी करती है।

इसी कॉनसेप्ट पर सिटी ट्री को तैयार किया गया है। इस सिटी ट्री को सार्वजनिक स्थानों पर स्टील की फ्रेम के साथ लगाया गया है। एक सिटी ट्री हर रोज 250 ग्राम प्रदूषित कणों सोखने की क्षमता होती है। इससे लोगों को साफ-स्वच्छ हवा मिलती है।

सिटी ट्री के हर टावर में वॉटर टैंक, सोलर पैनल, बैटरी और सेंसर लगे होते हैं। सिटी ट्री पांच मीटर के दायरे में तापमान करीब 17 डिग्री रहता है। जिससे शहरों में बढ़ती गर्मी को भी कम किया जा सकता है। जबकि सिटी ट्री में लगे सोलर सिस्टम से बारिश के पानी को संरक्षित किया जाता है।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो