scriptदेश को बेचकर इस शख्स ने की करोड़ों की कमाई, सच्चाई के सामने आने से पहले ही हो गया फरार | Con man Gregor MacGregor | Patrika News

देश को बेचकर इस शख्स ने की करोड़ों की कमाई, सच्चाई के सामने आने से पहले ही हो गया फरार

Published: Mar 14, 2019 01:38:12 pm

Submitted by:

Arijita Sen

उसने उस काल्पनिक देश की झूठी करेंसी भी छपवाई
फ्रांस में जाकर ऐसा करना पड़ा भारी
किस्मत ने दिया साथ तो कोई नहीं कर सका बाल बांका

Gregor MacGregor

देश को बेचकर इस शख्स ने की करोड़ों की कमाई, सच्चाई के सामने आने से पहले ही हो गया फरार

नई दिल्ली। दुनिया में ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जिनका घर दूसरों को ‘बेवकूफ’ बनाकर चलता है। आज हम आपको एक ऐसे ही अंकलमंद इंसान की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने एक पूरा का पूरा देश ही बेच दिया और वह भी एक ऐसा देश जिसका वास्तव में कोई अस्तित्व ही नहीं था। यानि कि संसार के मैप में उस देश का कोई वजूत ही नहीं था।

हम यहां एक ब्रिटिश सिपाही Gregor McGregor की बात कर रहे हैं। अपनी चतुराई से उसने एक बार एक ऐसे देश को बेच दिया जो कि असल में था ही नहीं। आइए जानते हैं ग्रेगोर मैक्ग्रेगोर की पूरी कहानी।

Imaginary country

सन 1820 के लगभग ब्रिटिश सैनिकों की टोली दक्षिण अमरीका में युद्ध कर अपने-अपने घरों को लौट रहे थे। ग्रेगोर भी उनमें शामिल था। वतन वापस लौट वह लोगों को अपनी बहादुरी के किस्से सुनाया करता था। एकबार उसने लोगों के सामने एक काल्पनिक देश का जिक्र किया। वह कहानी की तरह कहता गया कि एक ऐसी जगह है जहां हमेशा हरियाली छाई रहती है, सालभर खेतों में फसल लहराती रहती है, नदियों में पानी के साथ-साथ सोने के पत्थर भी तैरते हैं।

Poyais currency

भले ही इस पर यकीन करना मुश्किल हो, लेकिन ग्रेगोर के कहने का अंदाज कुछ ऐसा था कि लोग उसके द्वारा बताई गई बातों पर विश्वास कर लेते थे। उसने इस काल्पनिक देश का नाम Poyais रखा। ग्रेगोर ने कहा कि वैसे तो वहां जरुरत की सारी चीजें हैं, लेकिन वहां अभी भी पर्याप्त विकास नहीं हुआ है। जगह को विकसित करने के लिए उसने लोगों को इन्वेस्टमेंट करने के लिए कहा और सभी राजी भी हो गए।

Gregor MacGregor

अपने इस प्लान को सच दिखाने के लिए उसने विवरणिका छपवाईं, वहां की नकली करेंसी बनवाई और पेपरों में इंटरव्यू भी दिए। इससे लोगों के मन में जो बचा-खुचा शक था वह भी यकीन में बदल गया। आज से 200 साल पहले इतने साधन भी नहीं थे कि लोग इसके बारे में पता लगा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो