scriptइस जगह परमाणु बम का भी नहीं होता है असर, पाताल लोक की गहराईयों में रहते हैं लोग | Coober Pedy n Australia is known as patal lok,people live underground | Patrika News

इस जगह परमाणु बम का भी नहीं होता है असर, पाताल लोक की गहराईयों में रहते हैं लोग

Published: Dec 10, 2020 04:50:16 pm

Submitted by:

Soma Roy

Coober Pedy : एडिलेट शहर से 800 किलोमीटर दूर है यह जगह, इसका नाम कूबर पेडी है
ओपल पत्थर की खुदाई के दौरान इस अनोखे गांव का चला था पता

patal1.jpg

Coober Pedy town

नई दिल्ली। परमाणु धमाके का नाम सुनते ही लोगों की रूह कांप जाती है। हिरोशिमा और नागासाकी में हुए परमाणु विस्फोट का असर आज भी वहां देखने को मिलती है। ऐसे में अगर आपको पता चले कि दुनिया में एक ऐसी भी जगह हैं जहां इस खतरनाक हथियार का भी जोर नहीं चलता तो शायद आपको यकीन नही होगा, लेकिन आस्ट्रेलिया में एडिलेट नामक शहर से करीब 800 किलोमीटर दूर ऐसी जगह मौजूद है। जहां परमाणु बम भी फेल हो जाते हैं। क्योंकि यहां रहने वाले लोग जमीन में नहीं बल्कि पाताल लोक में बसते हैं। इस गांव को कूबर पेडी के नाम से जानते हैं।
कहानियों और मैग्जीन में तो आपने पाताल लोक के बारे में खूब सुना होगा, लेकिन मॉर्डन जमाने में इसकी कल्पना करना मुमकिन नहीं है। मगर एडिलेट शहर के पास इस जगह में लोग ऐसे ही रहते हैं। बताया जाता है कि यहां पूरा गांव अंडरग्राउंड बसा हुआ है। 60 प्रतिशत लोग ज़मीन के अंदर बने हुए घरों में रहते हैं। चूंकि इस गांव की खोज साल 1915 में ओपल नामक पत्थर की खादान की खुदाई के दौरान हुई थी। यहां आज भी बेशकीमती पत्थर पाए जाते हैं। इसलिए यहां रहने वाले लोग भी काफी अमीर है। उनके घर बिल्कुल किसी राजा-महाराज के महल की तरह बने हुए हैं।
मालूम हो कि ओपल एक कीमती पत्थर होता है, जिसका इस्तेमाल ज्वैलरी में किया जाता है। इसे कई लोग ग्रह दोष दूर करने के लिए भी पहनते हैं। दुनिया का लगभग 95% ओपल इसी इलाके में पाया जाता है। सुरक्षा के लिहाज से भी यह जगह बहुत अच्छी है। लोगों के मुताबिक गांव के धरती के नीचे बसे होने के चलते ये सभी तरह की प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित है। साथ ही यहां परमाणु हमले का भी कोई असर नहीं होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो