Covid-19 से जंग लड़ने को तैयार ‘Corona Robot’, पूरे शहर को कर रहा Sanitize

Coronavirus से लड़ाई में अब robots भी मदद ली जा रही है। दरअसल, चेन्नई में एक Robots से पूरा शहर सेनेटाइज करवाया जा रहा है। इस रोबोट को कोरोना की शक्ल का बनाया गया है। जिसकी वजह से इसे Corona Robot का नाम दिया गया है।

By: Vivhav Shukla

Published: 22 May 2020, 03:50 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus ) ने पूरे देश में आतंक मचा रखा हैं। ताजे आंकड़ों के मुताबिक 1 लाख 12 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 3500 के करीब लोगों की मौत हो चुकी हैं। हैरानी की बात ये है कि Lockdown के बाद भी संक्रमण में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है।

क्या Homeopathy की दवा से ठीक हो रहे हैं Corona के मरीज? जानें पूरा सच

हालांकि लोगों को वायरस से बचाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। coronavirus s से लड़ाई में अब robots भी मदद ली जा रही है। दरअसल, चेन्नई में एक robots से पूरा शहर सेनेटाइज करवाया जा रहा है। इस रोबोट को कोरोना की शक्ल का बनाया गया है। जिसकी वजह से इसे कोरोना रोबोट का नाम दिया गया है।

खबरों के मुताबिक चेन्नई के एक कंटेनमेंट जोन में सेनेटाइज करने के लिए कोरोना रोबोट का सहारा लिया जा रही है। इस रोबोट को गौथम नाम के शख्स ने बनाया है। उनका कहना है कि यह रोबोट तकरीबन 30 लीटर कीटाणुनाशक स्टोर कर सकता है। यह एक शुरुआती मॉडल है, हम इससे बेहतर बनाने के काम में लगे हैं।’

'गोरे-गोरे मुखड़े' गाने पर दादी ने किया धमाकेदार डांस, वीडियो हुआ वायरल

बता दें लखनऊ में डॉ. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय ने आईटीएस से मिलकर एक रोबोट तैयार किया है। रोबोट को कृष्णा नाम दिया गया है जो कोविड हॉस्पिटल में मदद करेगा। बताया जा रहा है कि इस रोबोट को रिमोट से 500 से 1 किमी की दूरी तक कन्ट्रोल किया जा सकता है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned