scriptनहाते समय इस अंग पर सबसे पहले पानी डालने की कभी न करें गलती, इस वजह से हो सकती है बाथरूम में ही मौत | Correct order of bath | Patrika News

नहाते समय इस अंग पर सबसे पहले पानी डालने की कभी न करें गलती, इस वजह से हो सकती है बाथरूम में ही मौत

Published: Jan 16, 2019 03:54:13 pm

Submitted by:

Arijita Sen

कहा जाता है कि इस स्थिति में इंसान को हार्ट अटैक भी आ सकता है।

bathing

नहाते समय इस अंग पर सबसे पहले पानी डालने की कभी न करें गलती, इस वजह से हो सकती है बाथरूम में ही मौत

नई दिल्ली। हर रोज खुद को साफ और फ्रेश रखने के लिए नहाना बहुत जरूरी है। पहले के जमाने में लोग नदी या तालाब में स्नान करते थे। हालांकि आज भी गांवों में हमें नदी या सरोवर में नहाते हुए लोग दिख जाएंगे। शहरों में लोग बाथरूम में नहाते हैं। हालांकि खुद को तरोताजा रखना ही सबका उद्देश्य होता है।

bathing

बात जब नहाने की हो रही है तो क्या आप इस सवाल का जवाब दे सकते हैं कि स्नान करते समय सबसे पहले पानी शरीर के किस अंग पर डालना चाहिए? ज्यादातर लोगों को आज भी इस बात की जानकारी नहीं है। चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं।

पैरों पर पानी

सनातन धर्म में इस बात का जिक्र किया गया है कि नहाते समय सबसे पहले अपने पैरों पर पानी डालना चाहिए। पैरों के बाद जांघों पर और इसके बाद पेट एवं शरीर के अन्य हिस्सों पर पानी डालना चाहिए। इससे एक बात तो साफ है कि नहाने के क्रम की शुरूआत नीचे से ऊपर की ओर होना चाहिए।

head

अब निश्चित रूप से इस सुझाव के पीछे कोई न कोई कारण तो जरूर होगा। दरअसल, शरीर में सिर वाला हिस्सा सबसे ज्यादा गर्म होता है और पैर वाला हिस्सा सबसे ठंडा होता है। ऐसे में जब हम सिर पर पहले पानी डालते हैं तो बॉडी का टेम्परेचर अचानक से डाउन हो जाता है। इससे शरीर में खून का प्रवाह अचानक से कम हो जाता है।

bathing

कहा जाता है कि इस स्थिति में इंसान को हार्ट अटैक भी आ सकता है। इस वजह से एकाएक सिर पर पानी डालने से बचना चाहिए और सबसे लास्ट में सिर पर पानी गिराना चाहिए। इससे व्यक्ति को मानसिक शान्ति मिलती है और तनाव से छुटकारा भी मिलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो