scriptगर्मी से बचने के लिए पति-पत्नी ने अपनाया अब तक का सबसे सरल उपाय, मीटर का यूनिट आता है कम | Couple creates natural forest and energy efficient home | Patrika News

गर्मी से बचने के लिए पति-पत्नी ने अपनाया अब तक का सबसे सरल उपाय, मीटर का यूनिट आता है कम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 06, 2018 11:24:10 am

Submitted by:

Priya Singh

पति-पत्नि को प्रकृति से प्रेम है जिसके कारण दोनों ने अपना घर नेचर के नजदीक बनाने का फैसला किया।

Couple creates natural forest and energy efficient home

गर्मी से बचने के लिए पति-पत्नी ने अपनाया अब तक का सबसे सरल उपाए, मीटर का यूनिट आता है कम

नई दिल्ली। गर्मियां आते ही बिजली का बिल बढ़ जाता है। लोग बिजली का बिल बचाने के लिए न जाने कैसे-कैसे उपाय अपनाते हैं। ऐसे में अपना बिजली का खर्चा कम करने के लिए एक कपल ने ऐसा तरीका अपनाया जो आज सबके लिए मिसाल बन गया है। जी आपने सही सुना हम बात कर रहे हैं केरल के एक दंपत्ति की। इस दंपत्ति ने एक ऐसा घर तैयार किया है जिसमें पंखे और एसी की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि बाहर भले की पारा 40 डिग्री को पार कर जाए लेकिन इस घर में ठंडक हमेशा बनी रहती है। बता दें कि, केरल के कन्नूर जिले में हरी और उनकी पत्नी आशा ने यह घर बनाया है जो पूरी तरह प्राकृतिक है।

Couple creates natural forest and energy efficient home
आर्किटेक्चर दोस्त ने की मदद…

बता दें कि, पति-पत्नि को प्रकृति से प्रेम है जिसके कारण दोनों ने अपना घर नेचर के नजदीक बनाने का फैसला किया। इसके लिए पहले उन्होंने डिजाइनर घर का खाका तैयार किया। इस खाके को हकीकत के रूप में हरी के आर्किटेक्चर दोस्त ने बदला। इस घर की दीवारें गीली मिट्टी और छत कंक्रीट और टाइल से बनी हैं, जिसके कारण सूरज की रोशनी दीवार के पार नहीं जा पाती और ठंडक बनी रहती है। यही कारण है कि इसमें बिजली की खपत बेहद कम होती है। घर में कुछ एक जगह पर ही लाइट प्वाइंट बनाए गए हैं। हरि कन्नूर में स्थानीय जल प्राधिकरण का एक कर्मचारी है और आशा एक समुदाय का हिस्सा है जो किसानों को प्राकृतिक खेती का अभ्यास करने में मदद करता है। वे दोनों प्रकृति से प्यार करते हैं और यह उनके जीवन के हर पहलू में झलकता है। इसके अलावा इन्होंने घर में प्रकृतिक फ्रिज भी बनाया है। इसके लिए उन्होंने घर में एक गड्ढा खोदकर उसके किनारे किनारे ईंट लगाकर बालू रखकर समान को उसके ऊपर रखते हैं इससे खाना काफी देर तक सुरक्षित रहता है।

Couple creates natural forest and energy efficient home

ट्रेंडिंग वीडियो