scriptDenbigh Asylum: दुनिया का सबसे बड़ा भूतिया आश्रम, जहां है हजारों भूतों का बसेरा! | Creepy new pictures inside Victorian asylum frozen in time | Patrika News

Denbigh Asylum: दुनिया का सबसे बड़ा भूतिया आश्रम, जहां है हजारों भूतों का बसेरा!

Published: Jul 22, 2020 07:50:12 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

ये जगह United Kingdom के Wales शहर में स्तिथ है । इस जगह का नाम वैसे तो Denbigh Asylum है लेकिन लोग इसे भूतों का आश्रम कहते हैं।
 

Creepy new pictures inside Victorian asylum frozen in time

Creepy new pictures inside Victorian asylum frozen in time

नई दिल्ली। इस युग में भले ही भूत-प्रेत और आत्मा (Ghost and spirit) जैसी बातों पर यकीन नहीं होता है, लेकिन दुनिया में ऐसी कईParanormal activities होती हैं जिनसे पूरी तरह से इनकार नहीं किया जा सकता। कई बार आपके आसपास भी ऐसी जगहें होती हैं, जिनके बारे में ऐसी बातें की जाती हैं। आज हम आपकों ऐसी ही एक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां माना जाता है कि हजारों की संख्या में भूत रहते हैं। ये जगह United Kingdom के Wales शहर में स्तिथ है । इस जगह का नाम वैसे तो Denbigh Asylum है लेकिन लोग इसे भूतों का आश्रम कहते हैं।
 
11_6.jpg
North Wales Hospital में मौजूद Denbigh Asylum साल 1848 में मनोरोग से पीड़ित लोगों के लिए बनाया गया था, और 1995 में इसके दरवाजे बंद करने से पहले 1,500 रोगियों और 1,000 कर्मचारियों के लिए घर था। बताया जाता है कि यहां कई मरीजों की मौत के बाद इसे बंद कर दिया किया। 25 साल से बंद पड़े इस आक्श्रम से लोगों को कई डरावना दृश्य देखने को मिले हैं, जिसमें लोगों को चीखना, हँसी, नक्शेकदम और तेज़ धमाके की आवाज़ भी सुनाई देती रही है।
33.jpg
इतना ही नहीं कुछ सालों पहले Denbigh Asylum की इमारत में अचानक आग भी लग गई थी लेकिन आग कैसे लगी इसका पता नहीं चल सका। साल 2008 में, टीवी शो मोस्ट हॉन्टेड के जांचकर्ताओं ने खुद इस जगह का दौरा किया था। इसके बाद उन्होंने इसे दावा किया कि यह स्थान “चुड़ैलों द्वारा शापित है।” उनका कहना था कि यहां हजारों की संख्या में भूत रहते हैं।
22_2.jpg
लेकिन अब इतने सालों बाद एक बार फिर से इस इमारत के काया पलट की बात हो रही है। वर्तमान में यह डेवलपर जोन्स ब्रॉस द्वारा £ 75m नवीकरण योजना के तहत चल रहा है, जिसमें दुकानों, एक जिम और रेस्तरां के साथ साइट को एक आवास परिसर में बदलने की योजना है। हालांकि कोरोना वायरस की वजह से लगे Lockdown खी वजह से काम रूका हुआ है।
44.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो