script

इस खास काम के लिए छह ‘कौवों’ को दी गई खास ट्रेनिंग, काम एेसा कि चौंक जाएंगे आप

Published: Aug 12, 2018 03:21:30 pm

Submitted by:

Vinay Saxena

फ्रांस में एक थीम पार्क ने अपने मैदान की साफ-सफाई के लिए छह कौवों को तैनात करने जा रहा है।

omg

इस खास काम के लिए छह ‘कौवों’ को दी गई खास ट्रेनिंग, काम एेसा कि चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली: आजतक आपने इंसानों या मशीनों से ही साफ-सफाई करने की बात सुनी होगी, लेकिन फ्रांस में एक मैदान की सफाई के लिए किसी आदमी या मशीन को नहीं बल्कि कौवों को तैनात करने की तैयारी चल रही है। जी हां, ये बात सच है। फ्रांस में एक थीम पार्क ने अपने मैदान की साफ-सफाई के लिए छह कौवों को तैनात करने जा रहा है। ये कौवे कूड़ा-कचरा उठाकर पार्क की जमीन को साफ-सुथरा बनाए रखने में मदद करेंगे।
सिगरेट आैर कचरे के छोटे-छोटे टुकड़े ढूंढने के लिए कौवों को किया गया ट्रेंड

बता दें, पश्चिमी फ्रांस में मौजूद पुए डु फू थीम पार्क के कौवों को पार्क की जमीन से सिगरेट ढूंढने और कचरे के छोटे-छोटे टुकड़ों को उठाने के लिए ट्रेंड किया गया है। ये कौवे पार्क की जमीन से कचरा उठाकर एक छोटे डस्टबिन में जमा करते हैं, जो बदले में इन्हें खाना देता है।
कूडे़दान में कूड़ा डालते ही निकलता है खाना


दरअसल वे जब कूड़ेदान में कूड़ा डालते हैं तब उससे इनके लिए खाना निकलता है। ऐसा एक सफाईकर्मी कौवा पहले ही पार्क में तैनात किया जा चुका है। बाकी अन्य कौवों को सोमवार को तैनात किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, ये कौवे पहले भी ऐसा काम कर चुके हैं। इससे पहले वैज्ञानिकों ने एक वेंडिंग मशीन के जरिये कौवों की समस्या सुलझाने की क्षमता साबित की थी। इस मशीन में एक खास आकार का कागज डालने पर खाना निकलता था।
सिर्फ साफ सफाई नहीं है मकसद

पार्क के प्रमुख निकोलस डे विलियर्स का कहना है कि उनका मकसद सिर्फ सफाई नहीं, बल्कि यह दिखाना है कि प्रकृति खुद हमें पर्यावरण को साफ-सुथरा रखना सिखा रही है। कौवों को उनकी बुद्धमता की वजह से ही खासतौर पर इस काम के लिए रखा गया है। उन्हें मनुष्यों से संचार करना अच्छा लगता है और कौवे खेल-खेल में मनुष्यों से रिश्ता बना लेते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो