scriptयोगी राज में इन परीक्षाओं की एसटीएफ करेगी जांच | UPPCL JE EXAM UPSTF to probe | Patrika News
लखनऊ

योगी राज में इन परीक्षाओं की एसटीएफ करेगी जांच

भर्ती परीक्षाओं में धांधली पर योगी सरकार सख्त दिख रही है। योगी राज में इन परीक्षाओं की एसटीएफ करेगी जांच

लखनऊMar 01, 2018 / 04:51 pm

Prashant Srivastava

gg
लखनऊ. भर्ती परीक्षाओं में धांधली पर योगी सरकार सख्त दिख रही है। बीते दिनों हुई यूपीपीएसीएल के जूनियर इंजीनियर (ट्रेनी पद) की परीक्षा में धांधली के आरोपों की जांच यूपीएसटीएफ करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यह आदेश दिया। विद्युत सेवा आयोग ने 226 पदों के लिए यह परीक्षा 11 फरवरी को ऑनलाइन करवाई थी। 71 पद पावर कॉरपोरेशन और 155 पद उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन के लिए थे। परीक्षा के लिए 8 अक्टूबर को आवेदन निकाले गए थे। इससे पहले दरोगा भर्ती परीक्षा की जांच भी यूपीएसटीएफ को सौंपी गई थी।
इन परीक्षाओं के लिए ली गई एसटीएफ की मदद

-जेई परीक्षा (बिजली परीक्षा)

-दरोगा भर्ती परीक्षा

-रेलव भर्ती परीक्षा (एसटीएफ की निगरानी में)

-यूपी बोर्ड परीक्षा (एसटीएफ की निगरानी में)
बिजली विभाग की परीक्षा की होगी जांच

बता दें कि पावर कॉरपोरेशन ने परीक्षा की ऑन्सर-की 18 फरवरी को जारी की थी। ऑन्सर की आने के बाद परीक्षार्थियों ने उत्तर का मिलान किया। इसके बाद कुछ अभ्यर्थियों ने दावा किया कि उन्हें 200 में से 192 नंबर मिल रहे हैं, जबकि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी थी। इसके बाद परीक्षार्थियों ने परीक्षा में धांधली के आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया पर कैम्पेन छेड़ दिया।
मामले के तूल पकड़ने पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इसका संज्ञान लिया। उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इस प्रकरण की निष्पक्ष जांच राज्य सरकार की किसी एजेंसी से करवाने का अनुरोध किया। इस पर मुख्यमंत्री ने एसटीएफ से जांच करवाने का आदेश दे दिया। सीएम ने अधिकारियों को जांच जल्द पूरी करने के निर्देश भी दिए। इस प्रकरण में पावर कॉरपोरेशन भी जांच कर रहा है।
दरोगा भर्ती परीक्षा की भी जांच


उत्तर प्रदेश सरकार ने दारोगा भर्ती परीक्षा को रद कर दिया है। पहले इस परीक्षा को स्थगित किया गया था। 3307 पद के लिए होने वाली इस परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने इस परीक्षा का आयोजन किया था। पेपर लीक गैंग ने इस बार पुलिस की परीक्षा में ही सेंध लगा दी, जिसके कारण 3307 पदों के लिए हो रही दरोगा भर्ती परीक्षा पूरी तरह रद कर दी गई है।

Home / Lucknow / योगी राज में इन परीक्षाओं की एसटीएफ करेगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो