इस परिंदे का डांस देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

Pushpesh Sharma

Publish: Jul, 10 2019 03:48:28 PM (IST)

अजब गजब

टोपीदार परिंदा स्नोबॉल सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है
दुनिया में आपने तरह-तरह के विलक्षण पक्षी देखे होंगे, लेकिन अमरीका के इंडियाना प्रांत के एक पक्षी अभयारण्य में इन दिनों टोपीदार परिंदा स्नोबॉल सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। भारत में पाए जाने वाले तोते जैसा लगने वाले इस पक्षी की खास बात ये है कि ये डांस करता है और वो भी ऐसा-वैसा नहीं, बल्कि पूरी तन्मयता और सुर ताल के साथ।
स्नोबॉल शरीर के हिस्सों को मोडक़र 14 तरीके से नृत्य करता है
कुछ शोधकर्ता इसके विलक्षण स्वभाव और नृत्य विधा का पता लगा रहे हैं। ये शरीर के हिस्सों को मोडक़र 14 तरीके से नृत्य करता है। कभी सिर उठाता है तो कभी शरीर को उसी लचक के साथ मोड़ लेता है। हाल ही टफ्ट्स विवि मे वरिष्ठ लेखक अनिरुद्ध पटेल की प्रकाशित पुस्तक ‘वर्तमान जीव विज्ञान’ में इस परिंदे के बारे में कई तरह की दिलचस्प जानकारी प्रकाशित हुई है। पटेल कहते हैं कि पहली बार 2007 में इंडियाना के बर्ड लवर्स ने इसे खोजा था।

वीडियो साभार : वाशिंगटन पोस्ट से विशेष अनुबंध के तहत

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned