scriptघर में भूलकर भी न रखें इन देवताओं की मूर्ति, इनकी वजह से परिवार का होता है नाश | do not place these gods in your home temple | Patrika News

घर में भूलकर भी न रखें इन देवताओं की मूर्ति, इनकी वजह से परिवार का होता है नाश

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2018 05:39:07 pm

Submitted by:

Priya Singh

घर-दुकान, स्कूल-कॉलेज, पुलिस स्टेशन और अस्पतालों में भगवान की मूर्तियों को रखकर उन्हें पूजने की परंपरा प्राचीन काल से ही चली आ रही है।

do not place these gods in your home temple

घर में भूलकर भी न रखें इन देवताओं की मूर्ति, इनकी वजह से परिवार का होता है नाश

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में देवी-देवताओं का जितना महत्व है, ठीक उतना ही देवी-देवताओं की मूर्तियों का भी महत्व है। हिंदू धर्म में देवी-देवताओं के रूप में मूर्तियों की ही पूजा की जाती है। मंदिरों में हम देवी-देवताओं की पूजा मूर्तियों के ज़रिए ही करते हैं। घर-दुकान हो, स्कूल-कॉलेज हो, पुलिस स्टेशन हो या अस्पताल देवी-देवताओं की मूर्तियां आपको सभी जगह बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगी। और ऐसा भी नहीं है कि ये परंपरा कोई हाल ही में शुरु हुई है, बल्कि घर-दुकान, स्कूल-कॉलेज, पुलिस स्टेशन और अस्पतालों में भगवान की मूर्तियों को रखकर उन्हें पूजने की परंपरा प्राचीन काल से ही चली आ रही है। हालांकि उस समय अस्पताल और पुलिस स्टेशन तो नहीं होते थे। लेकिन हर जगह भगवान की मूर्तियां पहले से ही पूजी जा रही हैं।

do not place these gods in your home temple

घर में देवी-देवताओं की मूर्ति रखकर उन्हें नियमित पूजने से भगवान बहुत खुश होते हैं और अपने भक्तों पर असीम कृपा बनाए रखते हैं। दरअसल हिंदू धर्म में मूर्तियां ही भगवान का प्रतीक हैं। जिसके ज़रिए हम ईश्वर में अपनी आस्था बनाए रखते हैं, जहां से हमें विश्वास के साथ-साथ शक्ति भी मिलती है। लेकिन कुछ ऐसे देवी-देवता भी हैं, जिनकी मूर्तियां या फोटो घर में नहीं रखनी चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक इन मूर्तियों को घर में सिर्फ रखने मात्र से भी अशांति होती है। इसके साथ ही घरों में दुख और नुकसान होने की आशंका भी रहती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही देवी-देवताओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मूर्तियों को घर या दुकान में नहीं रखना चाहिए।

do not place these gods in your home temple
भैरव बाबा …

तंत्र से जुड़े कामों में भगवान भैरव की पूजा की जाती है। भैरव बाबा भगवान शिव के ही अवतार हैं, फिर भी इनकी मूर्ति को घर में नहीं स्थापित करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि भगवान भैरव की मूर्ति किसी भी खुले स्थान पर स्थापित की जा सकती है।
नटराज भगवान …

शिव का रौद्र रूप नटराज की मूर्ति में देखा जा सकता है। इस मूर्ति के आकर्षण को देखकर लोग अपने घरों में लगा लेते हैं। भगवान शिव के रौद्र रूप के कारण घर में अशांति का विस्तार होता है। इनके अलावा घरों में शनि महाराज और राहु-केतु की भी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो