script1 लीटर तेल में कितना माइलेज देता है हवाई जहाज, प्लेन से जुड़े कुछ ऐसे ही फैक्ट्स आपके होश उड़ा देंगे | Patrika News
अजब गजब

1 लीटर तेल में कितना माइलेज देता है हवाई जहाज, प्लेन से जुड़े कुछ ऐसे ही फैक्ट्स आपके होश उड़ा देंगे

4 Photos
6 years ago
1/4

नई दिल्ली। कार, मोटरसाइकिल और अन्य गाड़ियों के माइलेज के बारे में तो आप खूब जानते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक हवाई जहाज 1 लीटर तेल में कितना माइलेज देता है।

2/4

हम इस बात का अंदाज़ा ज़ाहिर तौर पर लगा सकते हैं कि आप हवाई जहाज का माइलेज जानने के लिए काफी उत्सुक होंगे। इसलिए आज हम हवाई जहाज से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि हवाई जहाज एविएशन फ्यूल से चलता है।

3/4

जानकारी के मुताबिक एक हवाई जहाज अपनी उड़ान के दौरान प्रति मिनट करीब 240 लीटर ईंधन का उपभोग करता है। रिपोर्ट बताता है कि बोइंग 747 जैसा भारी-भरकम विशाल हवाई जहाज 1 लीटर तेल में 800 मीटर (0.8 किमी) का माइलेज देता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बोइंग 747 विमान अपने 12 घंटे की उड़ान में करीब 1 लाख 72 हज़ार 800 लीटर तेल पी जाता है।

4/4

इस हिसाब से देखा जाए तो बोइंग 747 विमान एक किमी की दूरी तय करने में करीब 12 लीटर इंधन का उपभोग करता है। जिससे इस बात का पता चलता है कि औसतन 500 यात्रियों को ले जाने वाला यह विमान प्रति यात्री 0.024 लीटर इंधन खर्च करता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.