scriptजब बल्लेबाज ने लगाया ऐसा शॉट, 1 गेंद पर बने 286 रन, विश्वास ना हो तो यहां जानें पूरी कहानी | do you know about cricket match where 286 runs were scored in 1 ball | Patrika News

जब बल्लेबाज ने लगाया ऐसा शॉट, 1 गेंद पर बने 286 रन, विश्वास ना हो तो यहां जानें पूरी कहानी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2020 11:21:44 am

कहते हैं ना क्रिकेेट अनिश्चितताओं का खेल हैं। शायद आपको विश्वास हो या ना हो, लेकिन कहा जाता है कि वर्ष 1894 में खेले गए एक मैच में एक बॉल पर 286 रन बने थे। यहां जानिए इसके पीछे की सच्चाई….

cricket2.jpg

कहते हैं ना क्रिकेट अनिश्चितताओं भरा खेल है। कभी-कभी तो एक गेंद पर पूरे मैच का पासा पलट जाता है। आपने अब तक बहुत से खिलाड़ियों को आखिरी बॉल पर चौका या Six लगातार तो अपनी टीम को मैच जीताते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि एक गेंद पर 286 रन का स्कोर बन सकता है। नहीं ना तो आज हम आपको क्रिकेट के इतिहास के एक ऐसे ही मैच से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप हैरान, परेशान रह जाएंगे।

cricket.jpg

अंपायर्स ने ठुकराई फील्डर्स की अपील
दरअसल, वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में वर्ष 1894 में विक्टोरिया और सक्रैच XI के बीच बॉनबरी मैदान पर एक मैच खेला गया था। मैच की पहली ही गेंद पर बल्लेबाज ने एक गंगनचुंबी शॉट लगाया। गेंद मैदान बीचो-बीच खड़े पेड़ पर अटक गई। इसे जराह का पेड़ बताया जाता है। जब तक गेंद को ढूढ़ा और पेड़ से उतारा गया तब तक बल्लेबाजों ने क्रीज पर दौड़ते हुए 286 रन बना लिए थे। फील्डिंग कर रही टीम ने अंपायर से अपील की गेंद को खोया घोषित कर दिया जाए। लेकिन अंपायर ने कहा कि जब गेंद हमारी आंखों के सामने है तो भला उसे खोया कैसे घोषित कर दिया जाए और इसलिए अंपायरों ने टीम की इस अपील को ठुकरा दिया। इस दौरान उन भागते-भागते दोनों खिलाड़ियों ने करीब 6 किलोमीटर दूरी तय कर ली।

cricket-1.jpg

किसी ने नहीं लिया कैच
इस अनोखे मैच को लेकर कहा जाता है कि फील्डिंग करने वाली टीम ने पेड़ काटने के लिए कुल्हाड़ी भी मंगवानी चाही, लेकिन उस वक्त कुल्हाड़ी भी नहीं मिली। आखिर में किसी घर से राइफल मंगवाई और गेंद पर निशाना लगाकर गेंद को पेड़ से नीचे गिराया गया। जब गेंद नीचे गिरी तो फील्डिग कर रही टीम के खिलाड़ी इतने हताश हो चुके थे कि किसी ने गेंद को कैच भी नहीं किया।

150 महिलाओं को किया प्रेग्नेंट, 2500 बच्चों का पिता बनना चाहता है ये शख्स

286 रन पर पारी घोषित
विक्टोरिया ने एक गेंद पर 286 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। 1 गेंद पर 286 रनों का स्कोर अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इस खबर का इकलौता सोर्स उस वक्त के अंग्रेजी अखबार पॉल मॉल गेजेट को माना जाता है। इसी अखबार के स्पोर्ट्स पेज पर ये अनोखी खबर छपी बताई जाती है। हालांकि, इस खबर की अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है और ना ही हम इसे सच कह रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो