सावधान! ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक चीज, अगर गलती से भी खा लिया तो जा सकती है जान

  • खाते समय देना पड़ता है खास ध्यान
  • खराब होने का भी रहता है डर

By: Prakash Chand Joshi

Published: 27 Nov 2019, 03:17 PM IST

नई दिल्ली: हमारे आसपास खाने के लिए कई चीजें मौजूद हैं, लेकिन हम वही खाते हैं जो हमें पसंद हो। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया के कई विश्वविद्यालयों में खाने की चीजों और उनके असर को लेकर शोध जारी है। वहीं बीते कुछ समय में वैज्ञानिकों ( scientists ) ने शोध के जरिए ऐसी चीजों का पता लगाया है, जिन्हें खाने से हमें परहेज करना चाहिए।

fish.png

देखते ही देखते जमींदोज हो गई 22 मंजिला इमारत, लोग बोले ये तो....

नहीं खाने वाली लिस्ट में सबसे पहला नाम है 'पफर मछली' का। इस मछली को साइनाइड जहर से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है क्योंकि इसके अंदर टेट्रोडोटॉक्सिन नाम का जहर होता है। ये जहर इंसानी शरीर में तेजी से फैलता है और इससे मौत भी हो सकती है। बावजूद इसके जापान में इस मछली से बनी फुगु डिश काफी पसंद की जाती है। हालांकि, इस डिश को बनाने के लिए कई सालों की ट्रेनिंग की जरूरत होती है। वहीं दूसरा नाम है 'कासू-मारजू चीज'। इटली में ये काफी फेसम है, लेकिन इसे खाना आसान नहीं है।

fish1.png

इसे बनाते हुए इसमें उड़ने वाले कीड़ों का लार्वा डाला जाता है। कुछ समय बाद, ये छोटे-छोटे कीड़े चीज को इतना मुलायम बना देते हैं कि चीज के बीचो-बीच का हिस्सा क्रीम जैसा हो जाता है। कासू मारजू चीज के स्वादिष्ट होने की वजह भी ये कीड़े ही हैं। लेकिन इस चीज को खाना इतना आसान भी नहीं है। ये चीज खाते हुए आपको कीड़ों को पकड़ना पड़ता है, क्योंकि जगह मिलने पर ये कीड़े 15 सेंटीमीटर तक उछल सकते हैं। यही नहीं इसे दुनिया की सबसे खतरनाक चीज भी बताया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर चीज में मौजूद कीड़े मर जाते हैं तो यानि ये चीज खराब हो चुकी है। ऐसी स्थिति में इसे खाने से पेट खराब होने, उल्टी होने और डायरिया होने की आशंका रहती है।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned