OMG! इन जगहों पर कद्दू खरीदने से लेकर टॉयलेट के फ्लश करने तक लगता है टैक्स

OMG! इन जगहों पर कद्दू खरीदने से लेकर टॉयलेट के फ्लश करने तक लगता है टैक्स

Prakash Chand Joshi | Updated: 12 Oct 2019, 04:20:34 PM (IST) अजब गजब

  • ये टैक्स लोगों को काफी हैरान करते हैं

नई दिल्ली: लगभग सभी देशों की सरकारें व्यक्ति की आय के हिसाब से उससे टैक्स वसूलती है। इस पैसे को जनता की भलाई के कामों में ही लगाया जाता है। टैक्स देने से देश का विकास होता है और सरकारी खजाने में धन जमा होता है। लेकिन सोचिए अगर कद्दू खरीदने या फिर टैटू बनवाने पर टैक्स देना पड़े तो फिर? दरअसल, एक जगह पर ऐसा ही होता है।

tax2.png

अमेरिका को लोग सबसे शक्तिशाली देश के तौर पर जानते हैं। लेकिन आपको शायद ये नहीं पता होगा कि यहां के न्यू जर्सी में कद्दू खरीदने के लिए टैक्स देना पड़ता है। वहीं टैटू का शौक तो लगभग हर नौजवान रखता है। लेकिन अमेरीकी राज्य अरकंसास में अगर आप टैटू बनवाते हैं तो यहां आपको 6 फीसदी सेल्स टैक्स चुकाना पड़ता है। यही नहीं इससे थोड़ और आगे बढ़कर बात करते हैं। जरा सोचिए कि अगर टॉयलेट में फ्लश करना हो और इसके लिए आपको टैक्स देना पड़े तो फिर? दरअसल, अमेरिका के मैरीलैंड में सरकार टॉयलेट फ्लश के उपयोग पर लोगों से हर महीने लगभग 355 रुपये टैक्स लेती है। इन पैसों को नालों की साफ-सफाई पर खर्च किया जाता है।

tax1.png

आपने भारत में लोगों को ताश खेलते हुए काफी देखा होगा। लेकिन इसके लिए अमेरिका के अलबामा में टैक्स देना पड़ता है। यहां ताश खरीदने वाले को 10 फीसदी और बेचने वाले को 71 रुपये फीस के साथ ही 213 रुपये हर साल के लाइसेंस के लिए देने पड़ते हैं। हालांकि, ये टैक्स ताश के 54 पत्ते या फिर उससे कम खरीदने वालों पर लागू होता है। अमेरिका के एरिजोना में कभी आप बर्फ का टुकड़ा यानि आइस ब्लॉक मत खरीदिएगा क्योंकि इसके लिए यहां को लोगों को टैक्स देना पड़ता है। वहीं अगर आप यहां आइस क्यूब खरीदते हैं तो फिर आप को कोई टैक्स नहीं देना होता।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned