scriptये हैं दुनिया की सबसे अजीबो-गरीब सजाएं, तीसरी सजा सबसे हैरान करने वाली | do you know of these most weird punishments | Patrika News

ये हैं दुनिया की सबसे अजीबो-गरीब सजाएं, तीसरी सजा सबसे हैरान करने वाली

locationनई दिल्लीPublished: Nov 02, 2019 04:20:21 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

सबको हैरान करती हैं ये सजाएं

punishment

नई दिल्ली: कई लोग अपना जीवन बड़े ही सीधे-साधे ढंग से जीते हैं। मतलब किसी तरह का कोई गलत काम नहीं करते, जिससे उन्हें उस अपराध की सजा मिलें। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपराधी प्रवृति के होते हैं। ऐसे में फिर अपराध छोटा हो या फिर बड़ा सजा तो उसके लिए तय होती ही है। लेकिन हम आपको दुनिया की ऐसी सजाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सुनकर ही आप चौंक जाएंगे।

weird1.png

अमेरिका के शिकागो में रहने वाले दो लड़कों ने साल 2003 में पहले क्रिसमस की शाम चर्च से ईसा मसीह की मूर्ति चुराई थी। साथ ही उन्होंने उसे नुकसान पहुंचाया था। इस जुर्म में दोनों को दोषी पाया गया और 45 दिन के लिए जेल की सजा सुनाई गई। इसके अलावा उन्हें अपने गृहनगर में एक गधे के साथ मार्च करने का आदेश भी दिया गया था। वहीं साल 2001 की बात है जब अमेरिका के ओकलाहोमा में रहने वाले 17 साल के टाइलर एलरेड ने शराब पीकर गाड़ी चलाई और इस दुर्घटना में उसके एक दोस्त की मौत हो गई थी। उस समय एलरेड हाई स्कूल में था। ऐसे में उसे हाई स्कूल और ग्रेजुएशन खत्म करने के अलावा साल भर के लिए ड्रग, शराब और निकोटिन टेस्ट करवाने के साथ ही 10 साल तक चर्च जाने की सजा सुनाई थी।

weird2.png

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2008 में एंड्रयू पर अपनी कार में तेज आवाज में संगीत सुने पर 120 पाउंड यानि आज के हिसाब से लगभग 11 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था। वो अपना पसंदीदा संगी रैप सुन रहे थे। वहीं बाद में कोर्ट के जज ने कहा कि वो इस फाइन को घटाकर 30 पाउंड कर देंगे, लेकिन बदले में वेक्टर को 20 घंटों तक बीथोवन, बाख और शोपेन का शास्त्रीय संगती सुनना होगा। स्पेन के एंडालूसिया में रहने वाले एक 25 वर्षीय युवक के माता-पिता ने उसे पॉकेट मनी देनी बंद कर दी थी, जिसके बाद वह इस मामले को अदालत में ले आया। हालांकि अदालत ने उल्टे उसी को सजा सुना दी कि अगले 30 दिन के अंदर उसे उसके माता-पिता का घर छोड़ना पड़ेगा और अपने पैरों पर खड़ा होना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो