नाक से खून बहने के साथ ही शख्स के चेहरे में कई दिनों से हो रहा था भयानक दर्द, डॉक्टर ने अंदर डाला कैमरा तो उड़े होश

नाक में घात लगाए बैठा वो कीड़ा कोई मामूली कीड़ा नहीं था बल्कि वह एक खून चूसने वाला जीव था।

By:

Published: 15 Oct 2018, 04:09 PM IST

नई दिल्ली। वियतनाम के Dien Bien Phu शहर से एक ऐसा अजीबो-गरीब मामला सामने आया है, जिसे जानने के बाद आपकी रूह सिहर जाएगी। दरअसल यहां के एक क्लिनिक में ऐसा मरीज आया जो पिछले कई दिनों से नाक दर्द से परेशान था। इतना ही नहीं उसकी नाक से लगातार खून बह रहा था। डॉक्टर ने जब मरीज की नाक के अंदर नज़रें दौड़ाई तो उन्हें एक अजीबो-गरीब चीज़ दिखाई दी। मरीज के नाक के अंदर कुछ ऐसी चीज़ थी, जिसे एंडोस्कोप कैमरा की मदद से बड़ी ही आसानी से देखा जा सकता था।

दरअसल, मरीज की नाक में एक बेहद ही भयानक कीड़ा था। नाक में घात लगाए बैठा वो कीड़ा कोई मामूली कीड़ा नहीं था बल्कि वह एक खून चूसने वाला जीव था। जो शख्स का खून चूसकर अपना गुज़ारा चला रहा था। शख्स का इलाज करने वाले डॉक्टर तुआन ने कीड़े को बाहर निकालने का एक बड़ा ही ज़बरदस्त वीडियो भी बनाया। मरीज़ का नाम नहीं बताया गया है, लेकिन पीड़ित के बारे में केवल इतना ही बताया गया है कि वह पहाड़ों पर रहता है। जो पिछले कई दिनों से अपनी नाक के साथ-साथ पूरे चेहरे में असहनीय दर्द से परेशान था।

डॉक्टर ने नाक के अंदर बैठे जीव को देखते ही उसे बाहर निकालने का निर्णय लिया। तुआन ने कीड़े को बाहर निकालने के लिए सावधानी बरती, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही भी मरीज के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती थी। तुआन ने मरीज की नाक से सफलतापूर्वक कीड़ा बाहर निकाल दिया। उन्होंने शख्स को निर्देश दिए कि वे धाराओं से आने वाले पानी को न पिएं। डॉक्टर ने बताया कि ऐसे पानी में ये कीड़े आ जाते हैं, जो शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। जिसके बाद वे हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे मामले में इंसान की एक छोटी सी लापरवाही की वजह से भी जान जा सकती है।

nose
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned