scriptमहिला के गाल में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही थी सूजन, डॉक्टरों ने किया ऑपरेशन तो बाहर आई ऐसी चीज़ | doctor removes pus from a woman cheek | Patrika News

महिला के गाल में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही थी सूजन, डॉक्टरों ने किया ऑपरेशन तो बाहर आई ऐसी चीज़

Published: May 19, 2018 01:22:14 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

जब डॉक्टर ऑपरेशन कर रहे थे, उस वक्त महिला का दर्द पहले से भी कई गुना ज़्यादा बढ़ गया।

nicole

महिला के गाल में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही थी सूजन, डॉक्टरों ने किया ऑपरेशन तो बाहर आई ऐसी चीज़

नई दिल्ली। अमेरिका के वर्जीनिया की रहने वाली 38 वर्षीय निकोल मारबरी नाम की महिला के गाल पर एक बड़ा फोड़ा हो गया था। गाल पर हुआ फोड़ा पूरी तरह से मवाद से भर चुका था। जिसके बाद डॉक्टर ने महिला का एक छोटा सा ऑपरेशन किया और फोड़े से पूरा मवाद निकाल दिया। फोड़ा काफी बड़ा हो चुका था, लिहाज़ा महिला को असहनीय दर्द हो रहा था। इतना ही नहीं जब डॉक्टर ऑपरेशन कर रहे थे, उस वक्त महिला का दर्द पहले से भी कई गुना ज़्यादा बढ़ गया। लेकिन बहादुर महिला कराहने या रोने के बजाए मुस्कुरा रही थी।
डॉक्टर ने महिला के फोड़े को फोड़ने के लिए कैंची और सूई का इस्तेमाल किया। महिला ने बताया कि उनके गाल पर पहले एक छोटा सा मुंहासा निकला था, जो एक सिर्फ 5 दिन के अंदर ही बड़ा और भयानक फोड़ा बन गया। निकोल ने बताया कि ऑपरेशन से पहले डॉक्टर द्वारा सुन्न करने के बावजूद उन्हें असहनीय दर्द हो रहा था। निकोल की चाहत थी कि उनके इस ऑपरेशन की वीडियो बनाई जाए, ताकि वे पूरी प्रक्रिया को देख सकें। डॉक्टर ने निकोल के फोड़े का ऑपरेशन बीते मार्च की 20 तारीख को किया था।
निकोल के फोड़े से मवाद ऐसे निकल रहा था, मानो किसी ज्वालामुखी के फूटने के बाद उसमें से लावा निकल रहा हो। निकोल ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि आखिर उनके गाल पर फोड़ा बनने का क्या कारण हैं। लेकिन वे उससे काफी बेचैन हो गई थीं, और उसका ऑपरेशन कराना चाहती थी। ऑपरेशन के बाद डॉक्टर ने निकोल का फोड़ा तो फोड़ कर सारी गंदगी निकाल दी, लेकिन निकोल का कहना है कि वे अभी भी गाल में किसी चीज़ को महसूस कर रही हैं। बता दें कि त्वचा पर होने वाले ज़्यादातर फोड़े बैक्टीरिया की वजह होते हैं। ये बैक्टीरिया हमारी त्वचा में छोटे-छोटे कट, त्वचा के बाल की जड़ों की मदद से या फिर तेल और पसीने के ज़रिए प्रवेश कर जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो