scriptदिल्ली के डॉक्टरों का अद्भुत कारनामा, ऑपरेशन कर निकाली दुनिया की सबसे वजनी किडनी | Doctors claims to remove world s heaviest kidney by operation | Patrika News

दिल्ली के डॉक्टरों का अद्भुत कारनामा, ऑपरेशन कर निकाली दुनिया की सबसे वजनी किडनी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2019 09:21:41 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

किडनी का कुल वजन7.4 किलो है
सामान्य किडनी का वजन लगभग 120-150 ग्राम होता है
डॉक्टर्स को इस ऑपरेशन के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी

photo-1551190822-a9333d879b1f.jpeg

Doctors

नई दिल्ली। दिल्ली के एक अस्पताल में डॉक्टर्स ने बड़ी कामयाबी हासिल की हैं। इन डॉक्टर्स की टीम का दावा है कि हमनें दुनिया की सबसे बड़ी किडनी का सफल ऑपरेशन किया है। दरअसल इन डॉक्टर्स ने ऑपरेशन कर 56 वर्षीय एक व्यक्ति के शरीर से 7.4 किलो की किडनी निकाल दी है।

अस्पताल के अधिकारियों ने खुद इस बारे में सूचना दी। यह ऑपरेशन दिल्ली स्थित सर गंगा राम अस्पताल में हुआ। यूरोलॉजी कन्सल्टेंट के मुताबिक यह किडनी इतनी बड़ी थी कि उसने मरीज के पेट को लगभग पूरी तरह से घेरा हुआ था।

367488-doctorprescription-copy.jpg

डॉक्टर्स को इस किडनी को निकालने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस ऑपरेशन में जुटी टीम ने काफी जद्होजहद करने पर किडनी को दो घंटे की सर्जरी कर निकाला। उन्होंने बताया कि इस तरह समझ सकते है जैसे कि किडनी का वजन दो नवजात बच्चों के कुल वजन से भी अधिक था।

आमतौपर सामान्य किडनी का वजन लगभग 120-150 ग्राम होता है। लेकिन गंगा राम अस्पताल के डॉक्टर्स ने जिस किडनी को निकाला को काफी बड़ी थी। इसका आकार 32 गुणा 21.8 सेमी था। अधिकारियों का कहना है कि यह दुनियाभर में यह पहला मामला है जिसमें इतनी बड़ी किडनी निकाली गई है।

surgeons_performing_surgery.jpg

हालांकि डॉक्टर्स को इस बात का अंदाजा तो अच्छे से था कि किडनी बड़ी है लेकिन उन्हें इस बात की उम्मीद बिलकुल नहीं की थी कि यह अब तक कि सबसे अधिक वजन वाली किडनी हो सकती है। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज दुनिया की सबसे अधिक बड़ी किडनी का कुल वजन 4.25 किलो था।

इसलिए सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टर्स इस सर्जरी के आधार पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्डस में आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। जिस मरीज की किडनी निकाली गई है वह ऑटोसोमल डॉमिनेंट पॉलिसिस्टिक किडनी रोग नाम के जेनेटिक से जूझ रहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो