script12 किलो के ट्यूमर का बोझ उठा रहा था शख्स, नौ घंटे की सर्जरी के बाद सामने आया ये भयानक सच | doctors of sir gangaram hospital removed the largest tumor on leg | Patrika News

12 किलो के ट्यूमर का बोझ उठा रहा था शख्स, नौ घंटे की सर्जरी के बाद सामने आया ये भयानक सच

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2019 10:50:08 am

Submitted by:

Priya Singh

अस्पताल के अनुसार, इससे पहले सबसे बड़े ट्यूमर का मामला 2014 में अमरीका के मियामी विश्वविद्यालय में सामने आया था।

doctors of sir gangaram hospital removed the largest tumor on leg

12 किलो के ट्यूमर का बोझ उठा रहा था शख्स, नौ घंटे की सर्जरी के बाद सामने आया ये भयानक सच

नई दिल्ली। देश की राजधानी स्थित सर गंगाराम अस्पताल में 18 साल के एक मरीज के शरीर से अब तक का सबसे बड़ा 12 किलो का ट्यूमर सर्जरी करके सफलतापूर्वक निकाला गया। यह जानकारी अस्पताल प्रशासन ने दी। अस्पताल के अनुसार, इससे पहले सबसे बड़े ट्यूमर का मामला 2014 में अमरीका के मियामी विश्वविद्यालय में सामने आया था। मरीज प्रवीण कुमार गुप्ता पिछले साल जब अस्पताल आया था तो वह ठीक से चल नहीं पाता था और न ही वह ढंग से बैठ पाता था। उसकी बायीं जांघ में काफी सूजन थी। स्नायु और रक्त वाहिनयों पर दबाव के कारण पैरों में कमजोरी थी और संवेदना समाप्त हो गई थी। जांच में पता चला कि कूल्हे और जांच के पीछे एक बहुत बड़ा ट्यूमर (37 सेंटीमीटर लंबा, 18 सेंटीमीटर चौड़ा और 12 सेंटीमीटर ऊंचा) था।

इतने डॉक्टरों ने मिलकर की यह सर्जरी

सर गंगाराम हॉस्पिटल के ऑर्थोपेडिक ऑको-सर्जन डॉ. ब्रजेश नंदन ने एक मीडिया एजेंसी को बताया, “मरीज की जांच में पता चला कि ट्यूमर में तेजी से वृद्धि हो रही थी। अगर हम सर्जरी में विलंब करते तो यह घातक हो सकता था। ऐसे मामले में रुग्ण्ता और मौत की संभावना काफी ज्यादा रहती है।” अस्पताल के वैस्कुलर और इंडोवैस्कुलर सर्जन अंबरीश सात्विक ने कहा, “ट्यूमर निकालने से पहले हमारी टीम ने प्री-ऑपरेटिव एंबोलाइजेशन किया जिसमें हम ट्यूमर में खून की आपूर्ति रोक देते हैं ताकि सर्जरी के दौरान खून की कमी न हो।” सात सर्जनों की टीम ने सर्जरी की जिसमें नौ घंटे से अधिक समय लगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो