scriptइलाज के लिए भर्ती हुआ था 5 साल का बच्चा, डॉक्टरों ने सिर से निकाली ऐसी चीज़ कि मच गया हड़कंप | doctors remove a 13 cm long tumour from a child head | Patrika News

इलाज के लिए भर्ती हुआ था 5 साल का बच्चा, डॉक्टरों ने सिर से निकाली ऐसी चीज़ कि मच गया हड़कंप

Published: May 13, 2018 04:04:18 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

सर्जरी के दौरान डॉक्टरों ने बच्चे के सिर से एक ऐसी चीज़ निकाली, जिसे देख पूरे ऑपरेशन थिएटर में हड़कंप मच गया।

World brain tumor-day

World brain tumor-day

नई दिल्ली। हरियाणा के अग्रोहा से एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है। यहां के महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने वो चमत्कार कर दिखाया, जिसके बारे में सोचना भी काफी मुश्किल है। दरअसल यहां इलाज के लिए आए एक 5 साल के बच्चे की सर्जरी की जानी थी। सर्जरी के दौरान डॉक्टरों ने बच्चे के सिर से एक ऐसी चीज़ निकाली, जिसे देख पूरे ऑपरेशन थिएटर में हड़कंप मच गया।
दरअसल बच्चे के सिर में एक खतरनाक ट्यूमर था, जो उसके दिमाग में फैलता जा रहा था। लेकिन यहां के डॉक्टरों ने बच्चे के सिर में पैर पसार रहे ब्रेन ट्यूमर को जड़ से खत्म कर दिया। आपके लिए ये ऑपरेशन बाकी ऑपरेशन की तरह आम लग रहा होगा। लेकिन आप डॉक्टरों की इस मेहनत के पीछे का सच जान लेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे। हमने डॉक्टरों की इस मेहनत को चमत्कार इसलिए कहा क्योंकि अग्रोहा के महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों के पास ऑपरेशन करने के लिए न तो पर्याप्त औजार और नही इंफ्रास्ट्रक्चर। लेकिन फिर भी अपने मरीज को ही अपना सब कुछ मानने वाले यहां के न्यूरो सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने वो कारनामा कर दिखाया, जिसके बारे में सोचना भी बहुत मुश्किल है।
न्यूरो सर्जन डॉ. ईशु बिश्नोई इस ऑपरेशन में डॉक्टरों की टीम को लीड कर रहे थे। जिन्होंने 5 साल के गौरव के सिर से ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया। रिपोर्ट्स की मानें तो गौरव महज़ 5 साल की उम्र में ही अपनी ज़िंदगी के आखिरी पड़ाव में था। डॉक्टरों ने बताया कि गौरव के सिर में ट्यूमर बढ़ते-बढ़ते 13 सेंटीमीटर का हो गया था। न्यूरो सर्जन डॉ. ईशु बिश्नोई और उनकी पूरी टीम ने गौरव के सफल ऑपरेशन के लिए 7 घंटे तक लगातार कड़ी मेहनत की। डॉ. ईशु ने बताया कि अस्पताल में मौजूद संसाधनों के साथ ऐसे जटिल ऑपरेशन करना काफी मुश्किल है, लेकिन फिर भी यहां ऐसे कई सफल ऑपरेशन किए जा चुके हैं।
gaurav
ishu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो