script15 महीने की बच्ची के पेट में पल रहे थे जुड़वा बच्चे, डॉक्टरों ने जटिल ऑपरेशन कर निकाला भ्रूण | doctors remove twin embroy from a 15 months old baby girl | Patrika News

15 महीने की बच्ची के पेट में पल रहे थे जुड़वा बच्चे, डॉक्टरों ने जटिल ऑपरेशन कर निकाला भ्रूण

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 11:56:38 am

Submitted by:

Sunil Chaurasia

बच्ची के जन्म के साथ ही उसका पेट सामान्य से काफी बड़ा था, लेकिन परिजनों ने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया।

baby girl

15 महीने की बच्ची के पेट में पल रहे थे जुड़वा बच्चे, डॉक्टरों ने जटिल ऑपरेशन कर निकाला भ्रूण

नई दिल्ली। सोशल मीडिया में कभी-कभी ऐसी खबरेंं सुनने और देखने को मिल जाती हैं, जिन पर भरोसा करना काफी मुश्किल हो जाता है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जहां सोशल मीडिया पर झूठी खबरों का भंडार भरा रहता है, तो वहीं दूसरी ओर यहां सच्ची खबरें भी मिल जाती हैं। इसी सिलसिले में आज हम आपको एक ऐसी ही खबर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस पर विज्ञान भी एक बार को भरोसा करने से मना कर सकता है। बता दें कि यह अजीबो-गरीब और चमत्कारी मामला तमिलनाडू के कोयंबटूर का है। जहां के एक छोटे से गांव में रहने वाले एक परिवार में 15 महीने की बच्ची के पेट में जुड़वा बच्चे पल रहे थे।
बच्ची के जन्म के साथ ही उसका पेट सामान्य से काफी बड़ा था, लेकिन परिजनों ने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। लेकिन समय के साथ-साथ उसे खाने-पीने से लेकर सांस लेने में दिक्कत आने लगी। बच्ची की ऐसी हालत देख ऐसा लगा कि वह बीमार रहने लगी है। ऐसे में बच्ची के मजदूर पिता-माता, राजू और सुमंति उसे लेकर डॉक्टर के पास पहुंचे। जहां पहले तो बच्ची का सामान्य इलाज किया गया। लेकिन जब प्राथमिक इलाज के बाद भी स्वास्थ्य में सुधार नहीं हुआ तो पेट की जांच की गई। उस समय सब लोग हैरान रह गए जब जांच में पता चला कि बच्ची के पेट में जुड़वा भ्रूण पल रहे हैं। वहीं जब इस बात की जानकारी मजदूरी करने वाले मां-बाप को हुई तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई।
खास बात यह है कि ऐसे मामले पांच लाख लोगों में किसी एक के साथ ही होते हैं। वहीं अब तक दुनिया भर में ऐसे 200 मामले ही सामने आए हैं। फिलहाल डॉक्‍टरों ने इस बच्‍ची का ऑपरेशन कर भ्रूण को निकाल दिया है और बच्ची पहले से बेहतर महसूस कर रही है। वहीं इस बारे में डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें पहले तो लगा था कि बच्ची के पेट में ट्यूमर है लेकिन जब ऑपरेशन के बाद इसे पेट से बाहर निकाला गया तो पता चला कि यह भ्रूण है। डॉक्टरों ने कहा कि बिना किसी अंग को नुकसान पहुंचाए भ्रूण को बाहर निकालना एक काफी बड़ी चुनौती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो