दिन में इस वक्त पानी पीने की न करें गलती, अमृत की जगह करता है जहर का काम

दिन में इस वक्त पानी पीने की न करें गलती, अमृत की जगह करता है जहर का काम

Arijita Sen | Publish: Feb, 07 2019 03:51:38 PM (IST) | Updated: Feb, 07 2019 03:51:39 PM (IST) अजब गजब

जो व्यक्ति इस नीति का पालन करता है वह आजीवन स्वस्थ बना रहता है

नई दिल्ली। जीवन दर्शन के ज्ञाता चाणक्य की नीतियों के बारे में ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति अपनी जिंदगी में उनकी नीतियों का पालन करता है उसे कभी भी धोखा नहीं मिलता है। अपनी नीतियों में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि इंसान को अपना जीवन किस तरह से व्यतीत करना चाहिए। जिंदगी में उतार-चढ़ाव का होना सामान्य है, लेकिन इन परिस्थितयों में चाणक्य की नीति का पालन करने वाला व्यक्ति कभी भी असफल नहीं होता है।

 

चाणक्य

वैसे तो एक स्वस्थ शरीर के लिए दिन में 7 से 8 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए, लेकिन चाणक्य ने एक श्लोक के माध्यम से बताना चाहा है कि दिन में किस समय पानी पीना उचित है और किस वक्त पानी का सेवन जहर के समान है। आइए हम आपको बताते हैं कि दिन में किस समय पानी पीने से इंसान को बचना चाहिए और क्यों?

 

water

चाणक्य कहते हैं कि

अर्जीणे भेषजं वारि जीर्णे वारि बलप्रदम्।
भोजने भोजने चामृतं वारि भोजनान्ते विषप्रदम्।।

चाणक्य नीति के आठवें अध्याय के सातवें श्लोक में इस बात का वर्णन किया गया है कि भोजन करने के तुरंतबाद पानी पीने से बचना चाहिए। इस दौरान जो पानी का सेवन करता है वह विष पान करने के समान होता है। इसमें ऐसा बताया गया है कि खाना पचने के बाद ही पानी का सेवन करना उत्तम है। इसका मतलब यह है कि खाना खाने के 1 से 2 घंटे के बाद ही पानी पीने से वह शरीर के लिए अच्छा माना जाता है।

 

चाणक्य

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से भोजन को पचने में परेशानी होती है जिससे आगे चलकर इंसान को पेट से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खाना पूरी तरह से पचने के बाद ही पानी का सेवन अमृत के समान होता है। इससे शरीर को शक्ति मिलती है और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

पानी पीना

जो व्यक्ति इस नीति का पालन करता है वह आजीवन स्वस्थ बना रहता है और किसी प्रकार की समस्या का सामना उसे नहीं करना पड़ता है।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned