scriptइस देश के राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में लगे है उल्लू और बाज, करते है हर मंसूबे को चकनाचूर | Eagles handle the security of Russia's presidential palace | Patrika News

इस देश के राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में लगे है उल्लू और बाज, करते है हर मंसूबे को चकनाचूर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2020 10:45:50 am

Submitted by:

Pratibha Tripathi

रूस के राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा संभालते हैं परिंदे
उल्लू और बाज को दी जाती है विशेष ट्रेनिंग

eagle and owls to protect security guarding

eagle and owls to protect security

नई दिल्ली: दुनिया के कमजोर से कमजोर और ताकतवर से ताकतवर मुल्क के राष्ट्राध्यक्ष की सुरक्षा के लिए उस मुल्क की सबसे बेहतरीन सुरक्षा एजेंसियां निगहबानी करती हैं। राष्ट्राध्यक्ष के निवास के नज़दीक कोई परिंदा भी बिना इज़ाजत पर नहीं मार सकता है, किसी इंसान की तो बात ही अलग है।सुरक्षा एजेंसी के कमांडों को हर खतरे से निपटने के लिए बेहद खास ट्रेनिग के दौर से गुजरना पड़ता है। ये कमांडों इतने फुर्तीले और चौकन्ने होते हैं कि एक तिनका हिलने पर भी वो अपनी पोजीशन ले लेते हैं। और अगर दुश्मन किसी तरह का दुःसाहस करे तो पलभर में उसे ढेर कर देते हैं।

लेकिन आज आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके यहां राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में कमांडों के साथ खतरनाक शिकारी पक्षी भी तैनात हैं। यह सुन कर थोड़ी हैरानी तो ज़रूर हुई होगी, पर यह एकदम सच है, आइये जानते हैं इनके पीछे की असल वजह।

वह देश है रूस जहां के राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन और उस पूरे VIP जोन में स्थित सभी प्रमुख सरकारी बिल्डिंग की हिफाजत में खास तरह के ट्रेंड पक्षी तैनात हैं। और इन खतरनाक शिकारी परिंदों के ऊपर सुरक्षा की जिम्मेदारी सौपी गई है साल 1984 से।
आपको बतादें शिकारी परिंदों की टीम में 10 से ज्यादा ट्रेंड उल्लू और खतरनाक बाज हैं। इन सभी शिकारी परिंदों को विशेष ट्रेनिग दे कर सुरक्षा में तैनात किया गया है।

ये शिकारी पक्षी किसी आतंकी हमले को नाकाम करने के मकसद से नहीं रखे गए हैं, इन्हें खास मकसद से VIP बिल्डिंग्स में तैनात किया गया है। दरअसल इन खतरनाक शिकारी पक्षियों के जिम्मे यहां गंदगी फैलाने वाले दूसरे पक्षियों को भगाने की ज़िम्मेदारी है। इन इमारतों पर कौवे व दूसरे पक्षी मल-मूत्र और गंदगी ना करें इसी लिए इन शिकारी पक्षियों की तैनाती राष्ट्रपति भवन में हुई है। ये पक्षी इतने ट्रेंड होते हैं यदि कोई कौवा या पक्षी राष्ट्रपति भवन के पास फटकता है तो ये शिकारी परिंदे उन्हें या तो दूर भगा देते हैं या मार गिराते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो