बॉर्डर पार ड्रग्स पहुंचाने के मामले में इस अपराधी का कोई मुकाबला नहीं, फिल्मी स्टाइल में जेल से जाता था भाग

बॉर्डर पार ड्रग्स पहुंचाने के मामले में इस अपराधी का कोई मुकाबला नहीं, फिल्मी स्टाइल में जेल से जाता था भाग

| Publish: Mar, 07 2019 12:33:34 PM (IST) अजब गजब

  • हर बार किसी न किसी तरीके से जेल से भाग जाता था यह अपराधी
  • भागने का तरीका होता था सबसे अनोखा

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे ड्रग माफिया के बारे में बताने जा रहे हैं जो कई बार जेल से भागने में कामयाब रहा। हम यहां जोआकीन गुजमान लोएरा नामक अपराधी की बात कर रहे हैं जिसे दुनिया el chapo के नाम से जानती है। यह शख्स सिनालोआ कार्टेल नामक एक खूनी अपराधिक संस्था का लीडर है।

 

EL Chapo

मेक्सिको ड्रग वॉर्स में EL Chapo ने कई लोगों की हत्या की थी। किसी को मारने का उसका तरीका बेहद वीभत्स था। एक खूंखार क्रिमिनल के रुप में EL Chapo पूरी दुनिया में मशहूर है, लेकिन इसके अलावा भी उसके बारे में एक और बात है जो उसे बाकियों से अलग करती है।

 

Mexico drug war

दरअसल, EL Chapo को जेल में रखना मुमकिन नहीं होता है क्योंकि हर बार वह वहां से भागने में सफल रहता है। बाकी अपराधियों से EL Chapo बिल्कुल अलग है। दूसरे ड्रग डीलर की तुलना में EL Chapo कई गुना ज्यादा ड्रग्स को बॉर्डर के पार पहुंचाया है। इस काम को वह सुरंगों के माध्यम से अंजाम देता है। इन सुरंगों को वह इंजीनियर्स की मदद से बनवाता है। सिर्फ इसी काम के लिए वह लोगों को हायर करता है।

 

EL Chapo

वैसे तो ड्रग्स की तस्करी के अलावा उस पर और भी कई केस दर्ज हैं, लेकिन इस मामले में उसका दिमाग ज्यादा तेज चलता है। साल 1993 में EL Chapo को मेक्सिको के कोर्ट ने 20 साल की सजा सुनाई थी। हालांकि वह जेल में बैठकर भी अपना गैंग चलाता रहता था।

 

EL Chapo

19 जनवरी, 2001 में जेल में तैनात एक गार्ड की मदद से वह पहली बार भागने में सफल रहा। 8 साल की सजा काटने के बाद जब वह बाहर आया तो और भी ज्यादा खतरनाक हो गया था। साल 2003 तक वह दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग माफिया बन चुका था। 22 फरवरी 2014 को पुलिस ने दोबारा उसे पकड़ा, लेकिन 11 जुलाई 2015 के दिन हाई सिक्योरिटी जेल से वह दोबारा भागने में सफल रहा।

 

सुरंग

इस बार जेल से भागने के लिए EL Chapo ने एक सुरंग की मदद ली। उसकी सेल के बाथरूम से निकलने वाली यह सुरंग लगभग एक मील लंबी थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सुरंग इतनी बड़ी थी कि इसमें से बाइक तक जा सकती थी।

सुरंग

EL Chapo की इस हरकत की वजह से मैक्सिको की सरकार तंग आ गई थी। वहां की सरकार ने यह तक ऐलान कर दिया कि जो भी उसकी जानकारी देगा उसे 3.8 मिलियन डॉलर का ईनाम दिया जाएगा।

 

EL Chapo

इस घटना के एक साल बाद ही EL Chapo तीसरी बार पकड़ा गया। इस बार EL Chapo को पकड़ते ही उसे अमरीका भेज दिया गया। उसे अमरीका के सबसे सुरक्षित जेल में रखा गया है। यहां से बाहर निकलना अब उसके लिए मुमकिन नहीं है। EL Chapo पर कई फिल्में भी बन चुकी हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned