अब संतरे के जूस से बनाई जाएगी बिजली, कम खर्च में बनेगी 1500 किलोवाट बिजली

पानी, कोयला, हवा और सन लाइट से बिजली पैदा होते तो देखा और सुना है।
लेकिन अब संतरे के जूस से बिजली पैदा होने वाली है।

By: Shaitan Prajapat

Updated: 07 Mar 2021, 11:27 AM IST

नई दिल्ली। वैज्ञानिक रोजाना नए नए रिसर्च कर रहे हैं। पहले के मुकाबले आज मनुष्य का जीवन बेहद सरल और आसान हो गया है। अब तक हमने देखा कि पानी, कोयला, हवा और सनलाइट की मदद से बिजली उत्पन्न कर रहे थे। टेक्नोलॉजी के बढ़ते कदम से अब संतरे के जूस से भी बिजली पैदा की जा सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ती हुई बिजली की खपत को देखते हुए बिजली का निर्माण करने के लिए अब संतरे का इस्तेमाल किया जाएगा। स्पेन के एक शहर में अब संतरों से बिजली बनाई जा रही है।

बड़े स्तर होता है संतरों का उत्पादन
इलेक्ट्रॉनिक सामानों, घरेलू इस्तेमाल, फैक्ट्रियों और ट्रांसपोर्टेशन में बिजली का इस्तेमाल बढ़ गया है। जिसके चलते बिजली की मांग उसकी सप्लाई से कहीं ज्यादा हो गयी है। इसलिए अब संतरे से बिजली बनाने की प्रक्रिया चल रही है। स्पेन का सवील शहर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने संतरों के उत्पादन के लिए जाना जाता है। यहां के संतरे ताजे, खुशबूदार होते हैं, जिनसे तरह तरह के ड्रिंक और ऑरेंज प्रोडक्ट बनते हैं।

 

यह भी पढ़ें :— पैंट-शर्ट पहन सड़क पर निकला हाथी राजा, फटी जींस के कारण हो गया ट्रोल

अब संतरे से बनाई जाएगी बिजली
खबरों के अनुसार, अब ये संतरे का इस्तेमाल अब बड़े पैमाने पर बिजली बनाने में किया जा रहा है। इसे बनाने का प्रोसेस भी आसान बताया जा रहा है। सबसे खास बात यह है कि इसका खर्चा भी कम ही आता है। सवील की वाटर कंपनी Emasesa ने कुछ दिन पहले प्रस्ताव रखा कि जो संतरे खराब हो जाते हैं, उनसे बिजली बनाई जाएगी। इससे 150 घरों में इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई होगी।

यह भी पढ़े :— ये है ब्लैक एलियन! टैटू के चक्कर में कर ली जिंदगी खराब, अब बोलने में हो रही है परेशानी

 

1500 किलोवाट बिजली पैदा होने की उम्मीद
कंपनी का कहना है कि खराब कड़वे संतरे का जूस निकाला जाएगा। बचे हुए पार्ट से कम्पोस्ट खाद बनाया जाएगा। जिनका इस्तेमाल खेतों में किया जा सकता है। खबरों के अनुसार, सवील की सड़कों, बाजारों और खेतों में गिरे खराब संतरों का उपयोग इस काम के लिए किया जाएगा। इनका जूस निकाला जाएगा उसे वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में भेजा जाएगा। वहां पर इसको बायोफ्यूल में बदलकर जूस से बिजली पैदा करेंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, संतरे के जूस से 1500 किलोवाट बिजली पैदा होने की उम्मीद है।

Show More
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned