scriptइन अंधविश्वास पर हर कोई करता है विश्वास, आज भी दुनियाभर में बजता है इनका डंका! | Everyone believes in these superstitions | Patrika News

इन अंधविश्वास पर हर कोई करता है विश्वास, आज भी दुनियाभर में बजता है इनका डंका!

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2019 04:41:57 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

दुनिया के कई हिस्सों में लोग नहीं देखते आईना

superstitions

नई दिल्ली: आज के दौर में साइंस ने काफी तरक्की कर ली। हम कहां से कहां पहुंच गए इस बात को सोचकर ही हैरानी होती है। बावजूद इसके इस दुनिया में आज भी कई अंधविश्वास हैं, जिन पर लोग आंख बंद करके विश्वास कर लेते हैं। इसी कड़ी में हम आपको ऐसे अंधविश्वस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर लोग काफी विश्वास करते हैं।

photo2.png

दुनिया के सबसे मनहूस पक्षी में यूरेशियन राइनेक को गिना जाता है। ये यूरोप में पाया जाता है और इसकी सबसे खास बात ये है कि ये अपनी सिर को हर तरफ घुमा सकता है, लेकिन इसके बारे में कहा जाता है कि ये जिस भी व्यक्ति की तरफ अपना सिर घुमाते हैं। उस व्यक्ति की मौत हो जाती है। यही नहीं 19वीं सदी में तस्वीरें खींचने वाले कैमरे को लेकर भी एक बड़ा ही अंधविश्वास था। माना जाता था कि जिसकी ये कैमरा तस्वीर खींचता था उसकी आत्मा को वो वश में कर लेता था।

photo1.png

दुनिया की कई जगहों पर तो शीशे को लेकर भी अजीबो-गरीब अंधविश्वास है। लोग इस डर से शीशा ही नहीं देखते हैं कि उनकी आत्मा शीशे में कैद हो जाती है। वहीं बात 19वीं सदी की करें तो ओपल स्टोन को इतना मनहूस पत्थर माना जाता था कि लोग इसे पहनते नहीं थे। इसके पीछे तथ्य दिया जाता था कि इसे पहनने से किस्मत खराब हो जाती है। वहीं कौए को लेकर कहा जाता है कि अगर कोई कौआ किसी इंसान के सिर पर पंजा मार दे तो उसकी मौत तय होती है क्योंकि लोग इसको काल का पंजा बताते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो