scriptकुत्ते की मौत पर मालिक ने कराया हवन, तेरहवीं में 1100 लोगों को खिलाया भोज | family performed havan and tehraveen on dog death | Patrika News

कुत्ते की मौत पर मालिक ने कराया हवन, तेरहवीं में 1100 लोगों को खिलाया भोज

Published: Jan 20, 2020 11:38:27 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

कुत्ते की तेरहवीं पर किया गया खास पूजा का आयोजन
तेरहवीं के लिए 1100 लोगों को आमंत्रित किया गया

Dog

Dog

नई दिल्ली। यूपी में एक कुत्ते ( Dog ) की मौत पर बनाया शोक काफी चर्चा में है। दरअसल यूपी के मुजफ्फरपुर ( Muzaffarpur ) जिले में कालू नाम के कुत्ते का शोक पूरे विधिविधान से किया गया। कुत्ते की तेरहवीं पर खास पूजा का आयोजन किया गया। इसलिए कालू का शोक संस्कार ( Funeral ) खूब सुर्खियों में है।

कालू की मौत पर परिवार वालों ने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को बुलाकर तेरहवीं भोज भी कराया। कालू की तेरहवीं पर उसके मालिक का पूरा परिवा गमगीन दिखाई दिया। आमतौर पर परिवार के किसी सदस्य की मौत होने पर उसकी आत्मा की शांति के लिए तेरहवीं भोज कराया जाता है।

मुस्लिम समुदाय ने मस्जिद में कराई हिंदू जोड़े की शादी, दुल्हन को तोहफे में दिए सोने के 10 सिक्के और 2 लाख रुपए

लेकिन डॉ सैनी ने एक आम कुत्ते के प्रति जिस तरह से सम्मान दिखाया वो वाकई दिल छू लेने वाला है। कालू की मौत 13 जनवरी को हुई थी। डॉ. सैनी के लिए कालू सिर्फ एक कुत्ता नहीं था, बल्कि उसे वह अपने परिवार का अभिन्न हिस्सा मानते थे।

इसलिए उनके पूरे परिवार का कालू से गहरा जुड़ाव था। इसलिए डॉ. सैनी ने कालूू के लिए वो सब कुछ कर रहे हैं जो किसी एक फेमिली मेंबर के लिए किया जाता है। कालू डॉ. सैनी को गलियों में घूमता हुआ मिला था। उसे वहां से उठाकर वह अपने घर ले आए थे।

रात को लोगों के घरों की घंटी बजाकर करता था लोगों की नींद हराम, पकड़े जाने पर हुआ ये सलूक

उनका कहना है कि जब वह कुत्ते को घर लेकर लाए थे तब उनका परिवार काफी ज्यादा आर्थिक तंगी का सामना कर रहा था। लेकिन जिस दिन से कालू उनके घर में आया तभी से उनकी सारी समस्याएं दूर हो गई थी। कालू उनके परिवार के लिए बेहद ही भाग्यशाली था।

इसलिए सैनी परिवार ने अपने रिश्तेदारों के साथ मिलकर उसका अंतिम संस्कार किया। इसके बाद परिवार, रिश्तेदार, दोस्तों और गांव वालों को बुलाकर तेरहवीं भोज का आयोजन किया गया। इस तेरहवीं के लिए करीब 1100 लोगों को आमंत्रित किया गया था।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो