script550 सालों से जल रही माता की अखंड ज्योति से निकलती है बेहद ही हैरान करने वाली चीज | famous aai ji mata temple in madhy pradesh | Patrika News

550 सालों से जल रही माता की अखंड ज्योति से निकलती है बेहद ही हैरान करने वाली चीज

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2018 08:51:19 am

Submitted by:

Vineet Singh

हम आपको ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें रखे हुए दिये से केसर निकलता है।

devine flame

550 सालों से जल रही अखंड ज्योति से निकलती है बेहद ही हैरान करने वाली चीज

नई दिल्ली: भारत एक ऐसा देश है जहां पर मंदिरों की भरमार है। जो लोग पूजा-पाठ करते हैं वो यहां पर आकर अपने आराध्य को पूजते हैं और उनसे अपने और अपने परिवार के भले की कामना करते हैं। आप भी जब कभी मंदिर जाते होंगे तो आपने देखा होगा कि मंदिर में कई सारे दिये और ज्योति जलती रहती हैं। इन दियों और ज्योति को शुभ माना जाता है और जब ये जलते हैं तो इनमें से कालिख जैसी चीज निकलती है, लेकिन आज हम आपको ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें रखे हुए दिये से केसर निकलता है।
यह मंदिर मध्यप्रदेश के मनासा शहर से लगभग तीन किलोमीटर दूरी पर स्थित अल्हेड में मौजूद है जिसे ‘आई जी माता मंदिर’ कहा जाता है। इस मंदिर की ख़ास बात यह है कि यहां पर एक ज्योति जल रही है जिसके बारे में दावा किया जाता है कि ये पिछले 550 सालों से ज्यों की त्यों जल रही है और अभी तक एक भी ऐसा दिन नहीं रहा जब ये बुझी हो। यह ज्योति देशी घी की मदद से जलती है। यही नहीं जब ये ज्योति जलती है तो इसमें से कालिख नहीं बल्कि उसकी जगह से केसर निकलता है।
यह सुनकर आप भी चौंक गए होंगे लेकिन ये सच है, जब ते ज्योति जलती है तो इसमें से केसर टपकता है। यहां के लोग इस केसर को मां का प्रसाद मानते हैं और इसे अपनी आँखों में लगाते हैं। इस मंदिर के नाम के पीछे भी एक कहानी है, माता इस मंदिर में आईं थीं इसीलिए लोग इसे ‘आई जी मदिर’ कहते हैं। यहां आने वाले श्रद्धालुओं के अनुसार इस दिव्य दिये से निकलने वाले केसर को जो भी अपनी आँख में लगा लेता है वो सभी तरह के रोगों से मुक्त हो जाता है।
एक पौराणिक कथा के मुताबिक़ एक बार दीवान वंशज के राजा माधव अचानक कहीं गायब हो गए और वो किसी को भी नहीं मिल रहे थे तब माता उन्हें ढूंढने निकली और फिर माता को राजा इसी गांव में मिले थे। उसी दिन से माता इस मंदिर में विराजमान है और तभी ये ये दिव्य ज्योति भी इस मंदिर में जल रही है जिसके केसर को पाने के लिए लोग सैकड़ों किलोमीटर सफर तय करके यहां आते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो