scriptमृत व्यक्ति के तीन बैंक खातों में हुआ 460 करोड़ रुपये का लेनदेन, आफत में पड़ी FIA | fia finds three bank accounts of a single man who dies in 2014 | Patrika News

मृत व्यक्ति के तीन बैंक खातों में हुआ 460 करोड़ रुपये का लेनदेन, आफत में पड़ी FIA

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2018 03:58:06 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

मुल्क के संघीय जांच एजेंसी (FIA) देश भर में सक्रिय ऐसे रहस्यमयी और फर्ज़ी खातों की जांच कर रहा है।

pak

मृत व्यक्ति के तीन बैंक खातों में हुआ 460 करोड़ रुपये का लेनदेन, आफत में पड़ी FIA

नई दिल्ली। भ्रष्टाचार रूपी राक्षस केवल हमारे देश में ही नहीं बल्कि हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी अपने पैर पसारे हुआ है। पाकिस्तान के कराची से भ्रष्टाचार का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। यहां एक शख्स के नाम से तीन बैंक खाते खोले गए, जिनमें कोई छोटी-मोटी नहीं बल्कि कुल 460 करोड़ रुपये का ट्रांसेक्शन भी किया गया। लेकिन अधिकारियों के पैरों के नीचे से उस वक्त ज़मीन खिसक गई, जब उन्हें मालूम चला कि खाता धारक इस दुनिया में है ही नहीं।
460 करोड़ रुपये के लेनदेन वाले ये तीनों खाते इकबाल आराइन नाम के शख्स पर खोले गए थे। चौंकाने वाली बात ये है कि इकबाल की मौत आज से करीब साढ़े चार साल पहले 9 मई 2014 को ही हो गई थी। इकबाल मूल रूप से पाकिस्तान के कराची का रहने वाला था। इकबाल के तीन फर्ज़ी खातों में हुए 460 करोड़ रुपये के लेनदेन से संघीय जांच एजेंसी अधिकारियों का सिरदर्द बढ़ा हुअा है। पाकिस्तान के एक समाचार टीवी चैनल ने इस बात की जानकारी दी है। बताते चलें कि पाकिस्तान में ऐसे फर्ज़ी खातों से जुड़े कई मामले सामने आए हैं, लेकिन ये वाला मामला एकदम अनोखा है।
मुल्क के संघीय जांच एजेंसी (FIA) देश भर में सक्रिय ऐसे रहस्यमयी और फर्ज़ी खातों की जांच कर रहा है। निश्चित तौर पर इन खातों का इस्तेमाल काले धन को सफेद करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा रहा है। गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान में एक ऑटो रिक्शा चालक के खाते में भी 300 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि आ गई थी। ऑटो चालक को इस बारे में कुछ पता भी नहीं था। ऑटो चालक का नाम राशिद है। राशिद के पास FIA का समन आया, तब जाकर उसे मालूम हुआ कि उसके बैंक खाते से 300 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो