scriptइस तरह से पता लगा सकते हैं कि भगवान ने आपकी शादी कहां तय कर रखी है, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर | Find out where your marriage will be like this way | Patrika News

इस तरह से पता लगा सकते हैं कि भगवान ने आपकी शादी कहां तय कर रखी है, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Published: Sep 15, 2018 03:39:40 pm

Submitted by:

Arijita Sen

लगभग हर इंसान यह जानने को उत्सुक रहता है कि उनकी शादी कब, कहां होगी? हालांकि इसका जवाब देना हर किसी के बस की बात नहीं

शादी

इस तरह से पता लगा सकते हैं कि भगवान ने आपकी शादी कहां तय कर रखी है, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली। शादी इंसान की जिंदगी का एक खूबसूरत पड़ाव है। शादी किसी भी इंसान के लिए जरुरी तो नहीं, लेकिन इसके बावजूद शादी जैसा फैसला उनकी जिंदगी में एक अहम स्थान रखता है। लगभग हर इंसान अपनी शादी के लिए बेहद उत्सुक रहता है। उनकी शादी कब, कहां होगी इस प्रकार के सवालों के जवाब पाने की इच्छा हर इंसान की होती है। इसका जवाब देना हर किसी के बस की बात नहीं, लेकिन ज्योतिषशास्त्र में इनके बारे में आंकलन किया गया है। कुछ चीजों पर अगर गौर फरमाया जाए तो इंसान को ये उत्तर मिल सकते हैं।

 

विदाई

शादी घर से कितनी दूरी पर होगी इसके लिए अपनी कुंडली को ध्यान से देखें। कुंडली में सप्तम भाव यानि विवाह के घर में ही ये सारी बातें छिपी रहती हैं। सप्तम भाव के स्वामी को सप्तमेश कहा जाता है।

 

विदाई

यदि कुंडली के सप्तम भाव यानि विवाह के घर वृष, सिंह वृश्चिक और कुंभ राशि स्थित है तो ऐसा मान कर चलिए कि शादी आपके घर से 90 किलोमीटर की दूरी के अंदर ही होगी। अगर सप्तम भाव में चंद्र, शुक्र तथा गुरु हों तो ऐसे में शादी घर के बिल्कुल आसपास ही होती है।

 

Couple

यदि किसी की कुंडली के सप्तम भाव यानि कि विवाह के घर में मेष, कर्क, तुला और मकर है तो विवाह जन्मस्थान से 200 किलोमीटर के अंदर होगा। अगर मिथुन, कन्या, धनु या फिर मीन सप्तम भाव में स्थित है तो शादी घर से 80 से 100 किमी की दूरी पर होगी।

 

groom

सप्तम भाव से द्वादश भाव के मध्य हो तो विवाह विदेश में हो सकता है। लड़की की कुंडली में दसवां भाव उसके पति का भाव होता है। दशम भाव अगर शुभ ग्रहों से युक्त या दृष्ट हो या दशमेश से युक्त या दृष्ट हो तो पति का अपना मकान होता है।

 

सप्तम भाव

इस तरह से इंसान पता लगा सकता है कि उसकी शादी कहां होगी? हालांकि इसके बारे में बिल्कुल सटीक बता पाना तो इंसान के हाथ में नहीं है। सबकुछ ईश्वर के मुताबिक ही तय होता है फिर भी कुंडली में वर्णित इन चीजों से हम थोड़ा-बहुत अंदेशा लगा सकते हैं।

सप्तम भाव
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो