scriptआवारा कुत्ते ढ़ा रहे है गज़ब, इस मामलें में विदेशी कुत्तों से भी आगे निकले | first time UK Police train street dogs to recruit them in dog squad | Patrika News

आवारा कुत्ते ढ़ा रहे है गज़ब, इस मामलें में विदेशी कुत्तों से भी आगे निकले

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2019 03:09:01 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

सुरक्षा एजेंसियों विदेशी नस्ल के कुत्तों का सहारा ले रही थी
विदेशी नस्ल वाले कुत्ते का खर्च काफी महंगा होता है
विदेशी नस्ल वाले कुत्ते की कीमत 70हजार रुपये तक चली जाती है

desi.jpg

Street Dogs

नई दिल्ली। अगर आप देश में कहीं भी टहल रहे होंगे तो एक बात बिलकुल कॉमन लगेगी वो है या कि सड़कों पर बेफिक्र होकर घूमने वाले आवारा कुत्ते। सड़के सुनसान हो या फिर भीड़ से अटी हुई यहां आवारा कुत्ते आपको दुम हिलाते हुए दिखाई दे ही जाएंगे।

हमारे आसपास की गलियों में भी न जाने कितने अवारे कुत्ते आपको घूमते हुए नज़र आएंगे। वहीं गलियों में कुत्तों की तादाद बढ़ने पर एनिमल वेलफेयर वाले इन्हें ठिकाने लगाने के लिए पकड़कर भी ले जाते है। लेकिन उत्तराखंड पुलिस ने इन आवारा कुत्तों से काम निकालने की ठानी।

rs7320_thinkstockphotos-492514064-low.jpg

इन आवारा कुत्ते को उत्तराखंड पुलिस ने ट्रेनिंग दी तो यह नामी नस्लों के लाखों रुपये के दाम वाले डॉगी से कहीं कदम आगे निकले। अब यह कुत्ता उत्तराखंड पुलिस का सबसे फुर्तीला डॉग है। उत्तराखंड पुलिस ने इसकी सूंघने की खूबी को अपनी ताकत बनाया और अपनी डॉग स्क्वाड का हिस्सा बना लिया।

इस स्निफर डॉग का नाम ‘ठेंगा’ रखा गया है। देश में पहली बार उत्तराखंड पुलिस ने गली के कुत्ते को श्वान दल में शामिल करने का प्रयोग किया है। यह देसी कुत्ता पुलिस में भर्ती होने वाले विलायती कुत्तों के परंपरागत नियमों को तोड़ रहा है।

3_3.jpg

भारत में अब तक बेल्जियम, जर्मन शैफर्ड, लैबरा, गोल्डन रिटीवर आदि विदेशी नस्ल के कुत्तों को ही पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के श्वान दल में शामिल किया जाता रहा है। लेकिन इन विदेशी कुत्तों के दाम काफी ऊंचे होते है।विदेशी नस्लों के कुत्तों को खरीदने के लिए प्रति कुत्ते 30 से लेकर 70 हजार रुपये का खर्च आता है।

इसके अलावा इनकी ट्रेनिंग के दौरान भी काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। अमूमन आम घरों में भी गली के बजाय विदेशी नस्ल के कुत्तों को ही ड्राइंग रूम का हिस्सा बनाया जाता है। आग के गोलों से निकलने के साथ अल्प प्रशिक्षण में साक्ष्य को सूंघकर अपराधियों तक पहुंचने के काम में बेहद दक्ष है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो