scriptपानी पर तैरता होटल सैलानियों के स्वागत के लिए तैयार, एक दिन ठहरने के लिए खर्च करने होंग 75 हजार | floating hotel opens in Sweden | Patrika News

पानी पर तैरता होटल सैलानियों के स्वागत के लिए तैयार, एक दिन ठहरने के लिए खर्च करने होंग 75 हजार

Published: Feb 06, 2020 07:38:40 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

द आर्कटिक बाथ ( Arctic Bath ) के स्पा सेंटर में वेलनेस थीम पर काम किया गया है। यहां पर टूरिस्ट को एक्सरसाइज और मन की शांति के लिए विशेष मेडिटेशन थैरेपी दी जाती है।

arctic_bath

Arctic Bath

नई दिल्ली। स्वीडन के लैपलैंड क्षेत्र में ल्यूल नदी पर बना एक तैरता होटल और स्पा द आर्कटिक बाथ ( Arctic Bath ) अपनी खूबसूरती के लिए सबसे अलग है। इस होटल ( Hotel ) में रूकने की खुमारी कुछ इस कद्र होती है कि यहां ठहरने के लिए एक साल पहले से ही एडवांस बुकिंग शुरू हो जाती है।

द आर्कटिक बाथ की सबसे खास बात यह है कि गर्मी ( Summer ) के दिनों में ये होटल नदी ( River ) पर तैरता रहता है, वहीं सर्दियों ( Winter ) में नदी जम जाती है। इसलिए सर्दियों में होटल भी जम भी जाता है। यहां तक पहुंचने के लिए लकड़ी के रास्ते और बोट ( Boat ) का इस्तेमाल किया जाता है।

दुनिया की सबसे बड़ी किताब के पेज पलटने के लिए छह लोग करते हैं मशक्कत, जानें इससे जुड़ी और दिलचस्प बातें

अगर आप एयरपोर्ट ( Airport ) से होटल तक पहुंचने के लिए कार ( Car ), हेलिकॉप्टर ( Helicopter ) का इस्तेमाल भी करना चाहें तो कर सकते हैं। इस बारह कमरों वाले होटल को बनाने का काम साल 2018 में शुरू हुआ था। इसे आर्किटेक्ट बर्टिल हैरस्ट्रॉम और जोहान कोप्पी ने डिजाइन किया है।

download.jpeg

यहां एक दिन ठहरने का किराया 815 पाउंड (करीब 75 हजार रुपए) है। इस जगह घूमने आए टूरिस्ट ( Tourist ) को यहां भालू देख सकते है। इसके साथ ही होर्स राइडिंग और नेचुरल फोटोग्राफी के लिए भी ये जगह काफी मुफीद हैं। यहां से नॉदर्न लाइट्स ( Northern Lights ) के नजारे भी देखे जा सकते हैं।

जब गैस के कणों पर आधी रात को सूर्य की रोशनी पड़ती है तो आसमान में रंगबिरंगी रोशनियां चमकने लगती हैं। इन्हें ही नार्दन लाइट कहा जाता है। इनका आकार 20 किमी से लेकर 640 किमी तक होता है। इस जगह पर 6 महीने का दिन होता है और 6 महीने की रात होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो