scriptदेवी बनाकर पूजने के नाम पर लड़कियों को मंदिर के अंदर रखा जाता है टॉपलेस, फिर पूजारी करता है… | girls are kept topless inside the temple in the name of worship | Patrika News

देवी बनाकर पूजने के नाम पर लड़कियों को मंदिर के अंदर रखा जाता है टॉपलेस, फिर पूजारी करता है…

Published: Aug 29, 2018 12:24:54 pm

Submitted by:

Arijita Sen

परेड के बाद इन लड़कियों में से किन्हीं 7 का चुनाव एक पुरुष पंडित करता है। चुनी गई सात लड़कियों को गांव वालें काफी भाग्यशाली मानते हैं।

Demo pic

देवी बनाकर पूजने के नाम पर लड़कियों को मंदिर के अंदर रखा जाता है टॉपलेस, फिर पूजारी करता है…

नई दिल्ली। हमारे देश में कई धर्मों का पालन किया जाता है। लोग ईश्वर के प्रति अपनी गहरी आस्था भी रखते हैं, लेकिन आस्था और अंधविश्वास में काफी फर्क होता है। भारत में आज भी कई प्रान्तों में लोग पूजा या आराधना के नाम पर ऐसे घिनौंने काम करते हैं जिसे देखना तो दूर सुनने में भी शर्म आती है।

weird tradition

हम यहां मदुरै के एक मंदिर की बात कर रहे हैं। यहां गांव की 7 लड़कियों को 15 दिनों तक देवी बना कर रखा जाता है। लड़कियों का चुनाव कुछ इस प्रकार से किया जाता है। सबसे पहले गांव की सभी लड़कियों को पंडित के सामने परेड करना पड़ता है। परेड के बाद इन लड़कियों में से किन्हीं 7 का चुनाव एक पुरुष पंडित करता है। चुनी गई सात लड़कियों को गांव वालें काफी भाग्यशाली मानते हैं।

weird tradition

इन लड़कियों को 15 दिन तक मंदिर में रहना होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दिनों इनको कमर से उपर तक निर्वस्त्र कर दिया जाता है। यानि कि शरीर के ऊपरी हिस्से पर कोई कपड़ा नहीं होता है। बदले में इन्हें फूलों के जेवर पहनाए जाते हैं।

दरअसल मदुरै में यह परंपरा सालों से चलती आ रही है। 15 दिनों तक लड़कियों को मंदिर में टॉपलेस रखा जाता है। इस दौरान मंदिर के पुजारी उन लड़कियों की देखभाल और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाते हैं। इस दौरान लड़कियों के साथ किसी भी तरह का कोई दुर्व्यवहार नहीं होता है।

weird tradition

इन 15 दिनों तक इन 7 लड़कियों को देवी की तरह पूजा जाता है। सबसे ज्यादा आश्चर्य की बात तो यह है कि स्वयं लड़कियों के घरवालें ही उन्हें ऐसा करने की इजाजत देते हैं।

हालांकि अब प्रशासन ने इस पर सख्त रवैया अपनाया है। प्रशासन ने लड़कियों को पूरा बदन ढ़कने का आदेश दिया है। ताकि उनके साथ किसी भी प्रकार की कोई छेड़खानी न हो सकें। वाकई में आज इस नये जमाने में भी महज आस्था के नाम पर ऐसा करना निंदनीय है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो