यहां पति की मौत पर पत्नी करती है ऐसा काम, छोटे-छोटे कपड़ों में बुलाती है लड़कियों को और...

यहां पति की मौत पर पत्नी करती है ऐसा काम, छोटे-छोटे कपड़ों में बुलाती है लड़कियों को और...

Priya Singh | Publish: Sep, 10 2018 06:22:37 PM (IST) अजब गजब

अंतिम संस्कार में किया जाने वाला डांस ऐसा-वैसा नहीं बल्कि अश्लील रहता है। बता दें कि, इस परंपरा की शुरुआत कहां से हुई इसका किसी को कुछ पता नहीं लेकिन...

नई दिल्ली। अब आप ही बताइए किसी के पति की अंतिम यात्रा कैसी होगी? ज़ाहिर सी बात है सब गम में डूबे होंगे। सारे नाते रिश्तेदारों का रो-रोकर बुरा हाल हुआ रहता है। भारत में तो यही होता है, अब चाहें वो किसी बुज़ुर्ग की मौत हो या बच्चे की लोगों को उनके जाने का दुख होता ही है। ऐसे में घर के मुखिया की मौत हो जाए तो घर में मातम पसर जाता है। लेकिन विदेशों की कहानी ही अलग है। जिस जगह की बात हम आपको बताने जा रहे हैं वहां अपने ही पति के अंतिम संस्कार में पत्नियां डांसर बुलाती है और उनको नचवाती हैं। अंतिम संस्कार में किया जाने वाला डांस ऐसा-वैसा नहीं बल्कि अश्लील रहता है। बता दें कि, इस परंपरा की शुरुआत कहां से हुई इसका किसी को कुछ पता नहीं लेकिन आज के समय में, लोग इसे खुशी-खुशी मनाते हैं। हमारे भारत में रुदाली की एक परंपरा भी है जिसमें कुछ महिलाओं को रोने के पैसे दिए जाते हैं लेकिन जिस जगह की बात हम कर रहे हैं वहां इस परंपरा ने आधुनिक रूप लेते हुए साड़ी सीमाएं पार कर दी हैं।

आपको जानकारी के बता दें कि, चीन में प्रचलित इस परंपरा में डांसर्स रोने का नाटक भी करते हैं। यहां मुर्दे को दफनाने से पहले डांस करने की इस परंपरा के पीछे महिलाओं द्वारा अजीब सा तर्क दिया जाता है कि उनके पति दुनिया से चले गए, पर उन्हें शानदार और आखिरी तोहफा देने के लिए वे ऐसा कर रही हैं। अभद्र डांस करते-करते यह महिलाएं कभी-कभी अपने कपड़े तक उतर देती हैं जबकि अंतिम संस्कार में वहां बच्चे भी मौजूद होते हैं। इस परंपरा के पीछे महिलाओं द्वारा अजीब सा तर्क दिया जाता है कि उनके पति दुनिया से चले गए, पर उन्हें शानदार और आखिरी तोहफा देने के लिए वे ऐसा कर रही हैं। चीन में यह परंपरा इतनी भी पुरानी नहीं है यही वह है कि इससे चीनी सरकार भी परेशान है।

Ad Block is Banned