scriptयहां लड़कों को शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरे की पत्नी, जानें क्या है मामला | Have You Heard About The Wodaabe Wife Stealing Festival In Niger | Patrika News

यहां लड़कों को शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरे की पत्नी, जानें क्या है मामला

Published: Apr 23, 2019 02:38:32 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

यहां शादी करने का है अनोखा रीति-रिवाज
लड़के को करना पड़ता है ये काम
ये रीति-रिवाज है सबसे अलग

marriage

यहां लड़कों को शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरे की पत्नी, जानें क्या है मामला

नई दिल्ली: शादी ( Marriage ) के बंधन को पवित्र बंधन माना जाता है। अलग-अलग धर्मों के हिसाब से अलग-अलग रीति-रिवाज होते हैं। वहीं शादी का मतलब लगभग सभी धर्मों में एक ही होता है। लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि किसी ने शादी करने के लिए दूसरे की पत्नी को चुराया। शायद नहीं, तो चलिए आपको एक ऐसे ही रीति-रिवाज के बारे में बताते हैं। जहां ये सब होता है।

चेन्नई की हार के बाद रो पड़ा ये मासूम, वीडियो हो गया वायरल

दरअसल, पश्चिमी अफ्रीका ( West Africa ) में रहने वाली वोदाब्बे ( wodaabe ) जनजाति ऐसी है जहां का रीति-रिवाज सबको हैरान करता है। यहा किसी भी शख्स को शादी करने के लिए दूसरे की पत्नी को चुराना पड़ता है। इस तरह से शादी करना इस जनजाति की अपनी पहचान है। यहां बताया जाता है कि इस जनजाति के लोगों की पहली शादी तो उनके और घर परिवार वालों के हिसाब से ही कराई जाती है। लेकिन अगर किसी को दूसरी शादी करनी होती है तो उसके लिए उसको किसी दूसरे की पत्नी को चुराना पड़ता है। लेकिन अगर कोई शख्स ऐसा नहीं कर पाता तो फिर उसकी दूसरी शादी नहीं की जाती है।

पुलिस को फोन करके बच्चे ने मंगाई ये चीज, पुलिस वाले पहुंच गए घर

यहा हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन होता है। जहां पर लड़के सजकर अपने चेहरे पर रंग लगा लेते हैं। इसके बाद ये लड़के डांस और कई तरह की चीजें करते हैं, इसके द्वारा ये दूसरों की पत्नियों को अपनी ओर रिझाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, इस दौरान इस बात का खास ख्याल रखना होता है कि कहीं उस औरत के पति को इस बात का पता न चले। वहीं अगर कोई महिला दूसरे पुरुष के साथ भाग जाती है तो फिर लोग उन दोनों को ढंढकर उनकी शादी करवा देते हैं। ये परंपरा सबसे अलग है।

ट्रेंडिंग वीडियो