script

देश के कुल 12 राज्यों में से होकर गुजरती है ट्रेन, तय करती है सबसे लंबी दूरी

Published: Aug 26, 2018 11:24:52 am

Submitted by:

Arijita Sen

यह ट्रेन है एक या दो नहीं बल्कि पूरे 12 राज्यों में से होकर अपने गंतव्य को पहुंचती है। इस दौरान नजर में पड़ने वाली चीजें मन को मोह लेती है।

Demo pic

देश के कुल 12 राज्यों में से होकर गुजरती है ट्रेन, तय करती है सबसे लंबी दूरी

नई दिल्ली। आज लोगों के पास काम ज्यादा है और वक्त कम। समय की बर्बादी को बचाने के लिए इंसान हर काम को शॉर्टकट तरीके से करना पसंद करता है।

इसी के चलते आज लोग सफर के लिए हवाई यात्रा को ज्यादा महत्व देते हैं। कम से कम समय में लंबी दूरी को आराम से तय किया जा सकता है, लेकिन ट्रेन में यात्रा करने की बात ही कुछ और है। आज भी ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें रेलवे में सफर करना ज्यादा अच्छा लगता है।

जंगल, गांव, खेत, नदियों को देखते हुए सफर करने की बात ही कुछ और है। ट्रेन में सफर करने के दौरान पड़ने वाले स्टेशन, तरह-तरह के स्टॉल, लोग, बोली वाकई में रेलवे सफर के दौरान नजर में पड़ने वाली ये चीजें हमारे मन को मोह लेती है।

passengers

आज हम आपको उस ट्रेन के बारे में बताएंगे जो अपने सफर के दौरान यात्रियों को भारत के हर रंग, विविधता इत्यादि दिखाती है।

यह वह ट्रेन है जो एक या दो नहीं बल्कि पूरे 12 राज्यों में से होकर अपने गंतव्य को पहुंचती है। हम यहां हिमसागर एक्‍सप्रेस की बात कर रहे हैं। यह एक ऐसी इकलौती ट्रेन है, जो देश के 12 राज्यों में से होकर गुजरती है।

हिमसागर एक्‍सप्रेस जम्‍मू तवी से कन्‍याकुमारी तक जाने वाली साप्‍ताहिक ट्रेन है। इस ट्रेन का नंबर 16317 है। तमिलनाडु राज्‍य में स्थित कन्‍याकुमारी से चलकर यह ट्रेन जम्‍मू व कश्‍मीर के जम्‍मू स्टेशन तक चलती है। इन दो शहरों के बीच की दूरी 3714 किमी है। सफर के दौरान 12 राज्‍य पड़ते हैं।

 

 

 

passengers

बता दें, इस लंबी दूरी को तय करने में हिमसागर एक्‍सप्रेस 71 घंटे और 10 मिनट का समय लेती है। सफर के दौरान कुल 75 स्टेशन पड़ते हैं जिनमें नई दिल्‍ली, विजयवाड़ा जंक्‍शन और नागपुर पमुख है। इस दौरान सफर का नजारा वाकई में दिल को छू लेने वाली होती है।

हिमसागर एक्‍सप्रेस के बाद देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में डिब्रूगढ़ कन्‍याकुमारी विवेक एक्‍सप्रेस का नाम भी शामिल है। यह ट्रेन असम से चलकर कन्‍याकुमारी तक जाती है। यानि कि कुल दूरी 4,263 किमी है जिसे तय करने में विवेक एक्‍सप्रेस 3 दिन से ज्‍यादा का वक्‍त लेती है।

हिमसागर और विवेक एक्सप्रेस के अलावा नवयुग एक्‍सप्रेस, तिनसुकिया बेंगलुरु, गुवाहाटी-तिरुअनंतपुरम इत्यादि ट्रेनों का नाम भी देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में शामिल है।

Trans Siberian railway

अब अगर बात दुनिया की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन के बारे में करें तो इसमें रूस की ट्रांस साइबेरियन ट्रेन का नाम शामिल है। यह ट्रेन 9,289 किमी का सफर तय करती है। इसमें कुल 148 घंटे का समय लगता है। मॉस्‍को से व्‍लादिवोस्‍टक तक जाने में यह ट्रेन 6 दिन का वक्त लेती है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो