ढाई किलो का नींबू देख लोगों के उड़े होश, किसान के खेत में जाकर सेल्फी लेने वालों की लगी भीड़

  • Unique Lemon : हिसार के एक किसान ने अपने खेत में उगाए ये अनोखे नींबू
  • किसान का दावा कि इस नींबू के सेवन से पथरी रोग होता है ठीक

By: Soma Roy

Published: 26 Dec 2020, 06:38 PM IST

नई दिल्ली। आमतौर पर नींबू का आकार काफी छोटा होता है। इसकी कई तरह की प्रजातियां भी होती हैं। जिनमें से एक का आकार लंबा होता है। मगर कोई भी नींबू हथेली की लंबाई से ज्यादा बड़ा नहीं होता है। मगर हरियाणा में हिसार के एक किसान ने अपने खेत में तरबूज के आकार जितने बड़े नींबू उगाए हैं। इस एक नीेंबू का वजन करीब ढाई किलो है। इस अनोखे नींबू को देखने दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। साथ ही हर कोई इसके साथ सेल्फी ले रहे हैं।

इस अनोखे किस्म के नींबू की खेती हिसार के किशनगढ़ के रहने वाले किसान विजेंद्र थोरी ने की है। किसान के खेत में ढाई से साढे तीन किलो तक वजन के नींबू लग रहे हैं। ये देख हर कोई हैरान है। खुद विजेंद्र ने भी नहीं सोचा था कि उनकी खेत में इतने बड़े आकार के नींबू निकलेंगे। उन्होंने बताया कि कुछ साल पहले उन्होंने पंजाब से लाकर किन्नू की पौध लगाई थी। बीच.बीच में माल्टाए मौसमी और नींबू के पौधे लगाए थे। किन्नू के अलावा उन्होंने नींबू के भी पेड़ लगाए थे। अब जब इसकी फसल खड़ी हुई तो नींबू का आकार देख हर कोई दंग रह गया।

विजेंद्र ने अपनी जिंदगी में इतने बड़े आकार के नींबू कभी नहीं देखे। इस अनोखे नींबू के लिए उन्होंने गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन करने का निर्णय लिया है। ये नींबू देखने में जितने अनोखे हैं ये खाने में उतने ही गुणकारी भी है। किसान का दावा है कि इस नींबू के सेवन से पथरी रोग से छुटकारा मिलता है। उनका कहना है कि इस नींबू की बनी शिंकजी पीने से पूरे गांव में पथरी का एक भी रोगी नहीं है। इससे लोगों को काफी फायदा हो रहा है। उन्होंने इतने बड़े नींबू की सटीक किस्म जानने के लिए कई जानकारों से संपर्क किया, हालांकि किसी से अभी तक इसकी सटीक जानकारी नहीं मिल पाई है।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned