script

यह खूनी टेलीफोन बना था लाखों लोगों की मौत का जिम्मेदार, जानिए इसके पीछे का रहस्य

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2020 10:37:29 am

-हिटलर ने इस रेड कलर के टेलीफोन पर दिया था लाखों लोगों को जान से मारने का आदेश। हिटलर को वेरमेच ने दिया था ये फोन।

teliphone.jpg

 

आपने खूरी दरिंदे और खूंखार जानवर को देखे होंगे, लेकिन क्या आपने किसी खूनी टेलीफोन का नाम कभी सुना है। नहीं ना! तो आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे खूनी टेलीफोन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से लाखों लोगों की जान गई थी।

खेलते वक्त बच्चे को खेत में मिली ऐसी चीज, गांव में मच गया हड़कम्प, बुलानी पड़ी पुलिस

हिटलर को वेरमेच ने दिया था फोन
दरअसल, हिटलर को रेड कलर का यह फोन वेरमेच ने दिया था। कहते हैं कि 40 के दशक में इसी फोन से हिटलर ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अपने नाजी सैनिकों को आदेश दिया था कि बंधक बनाए लोगों को मौत के घाट उतार दें। इसके बाद नाजियों ने बंधक बनाए गए लाखों लोगों की गोली मारकर हत्या और गैंस चेंबर में जलाकर मौत के घाट उतार दिया था।

इस पेड़ की सुरक्षा करती हैं मिलिट्री फोर्स, सालाना खर्च होते हैं 15 लारु, जानें क्या है इस पेड़ का रहस्य

जर्मन के शासक थे एडोल्फ हिटलर
एडोल्फ हिटलर एक जर्मन शासक थे। वे ‘राष्ट्रीय समाजवादी जर्मन कामगार पार्टी’ (NSDAP) के नेता थे। इस पार्टी को प्रायर: ‘नाजी पार्टी’ के नाम से जाना जाता है। सन 1933 से सन 1945 तक वह जर्मनी के शासक रहे। हिटलर को द्वितीय विश्वयुद्ध के लिए सर्वाधिक जिम्मेदार माना जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध तब हुआ, जब उनके आदेश पर नात्सी सेना ने पोलैंड पर आक्रमण किया। फ्रांस और ब्रिटेन ने पोलैंड को सुरक्षा देने का वादा किया था और वादे के अनुसार उन दोनों ने नाजी जर्मनी के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी।

ट्रेंडिंग वीडियो