scriptझील में HIV पॉजिटिव महिला का शव मिलने पर ग्रामीणों ने लिया अनोखा फैंसला, जानकर रह जाएंगे हैरान | HIV positive woman dead body found in lake | Patrika News

झील में HIV पॉजिटिव महिला का शव मिलने पर ग्रामीणों ने लिया अनोखा फैंसला, जानकर रह जाएंगे हैरान

Published: Dec 05, 2018 12:39:06 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

कर्नाटक के हुबली में एक गांव मोराब में देखने को मिला है जहां पर एक HIV पॉजिटिव महिला का शव गांव में स्थित झील में मिला था। ऐसे में गांव वालों ने 36 एकड़ में फैली झील का पूरा पानी निकालने का फैसला किया है, इसमें करीब 10 दिन से ज्यादा का समय लगेगा।

HIV positive woman body found in lake

झील में HIV पॉजिटिव महिला का शव मिलने पर ग्रामीणों ने लिया अनोखा फैंसला, जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। भारत एक मान्यताओं और अंधविश्वास वाला देश है। यहां पर जीवन और मौत के हर संस्कार में कोई न कोई मान्यता और अंधविश्वास का मामला देखने को मिलता है। ऐसा ही मौत का एक मामला कर्नाटक के हुबली में एक गांव मोराब में देखने को मिला है जहां पर एक HIV पॉजिटिव महिला का शव गांव में स्थित झील में मिला था। ऐसे में गांव वालों ने 36 एकड़ में फैली झील का पूरा पानी निकालने का फैसला किया है, इसमें करीब 10 दिन से ज्यादा का समय लगेगा।

 

जानकारी के अनुसार इस महिला ने झील में कूदकर जान दे दी थी। जिसके बाद गांव के लोगों ने झील के पानी को उपयोग करने से मना कर दिया, क्योंकि महिला HIV पॉजिटिव थी। हालांकि स्थानीय प्रशासन ने लोगों को समझाने की बहुत कोशिश की, कि HIV पानी से नहीं फैलता लेकिन सफलता नहीं मिली। बाद में ग्रामीणों की जिद के चलते झील को खाली किया गया। बता दें कि यह मोराब झील उत्तर कर्नाटक की नावलगुंड तालुका की सबसे बड़ी झील है और पीने के पानी का अकेला स्रोत है। ऐसे में ग्रामीणों को अब पानी के लिए 3 किलोमीटर की चढ़ाई करके मालाप्रभा नहर से पानी ला रहे हैं।


लोगों ने कहा संक्रमित है पानी
झील में HIV पॉजिटिव महिला का शव मिलने के बाद गांव में अफवाह फैल गई कि पानी संक्रमित हो गया है। ऐसे में गांववालों ने पानी पीने से मना कर दिया और ग्राम पंचायत और नावलगुंड तालुक प्रशासन से झील खाली कराने की मांग की। लोगों का कहना है कि अगर ये शव किसी सामान्य व्यक्ति का होता तो वो झील को खाली करने की जिद नहीं करते। वहीं प्रशासन ने भी ग्रामीणों को समझाने की बहुत कोशिश की लेकिन जब बात नहीं बनी तो हारकर अब 20 साइफन ट्यूब्स और पानी की चार मोटरों से झील के पानी को निकाला जा रहा है।

अभी और बढ़ेगी ग्रामीणों की समस्या

बता दें कि अभी जिस रक्तार से झील को खाली करने का काम चल रहा है उसमें कम से कम 4 दिन लगेंगे। इसके बाद झील को वापस से भरने का काम किया जाएगा, लेकिन जिस मालाप्रभा नहर से झील को भरने का काम किया जाना है वह सिर्फ 8 दिसंबर तक ही चलनी है। अब ऐसे में ग्रामीणों को उम्मीद है कि प्रशासन इस नहर को 20 दिसंबर तक चलाने की मंजूरी दे देगा जिससे झील को वापस से भरा जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो