AMAZING VACCINATION : लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए दुनिया में कैसे-कैसे वैक्सीनेशन सेंटर

-कहीं, संग्रहालय तो कहीं स्टेडियम में बनाया केंद्र

By: pushpesh

Updated: 19 May 2021, 11:59 PM IST

कोरोना से मुकाबले के लिए पूरी दुनिया में इस वक्त टीकाकरण पर जोर है। लेकिन कई जगह दुष्प्रचार और अविश्वास के कारण लोग वैक्सीन लगवाने से झिझक रहे हैं। इसे दूर करने और टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए कई देशों ने संग्रहालय, पार्क या स्टेडियम को वैक्सीनेशन साइट बनाया गया है। जहां लोग वैक्सीन के बाद सेल्फी का शौक भी पूरा कर रहे हैं।
डिज्नीलैंड पेरिस
फ्रांस में डिज्नीलैंड को कोविड-19 वैक्सीनेशन साइट में बदल दिया गया। यहां वीकेंड पर लोगों को वैक्सीन लगाई गई। हालांकि डिज्नीलैंड 17 जून से सैलानियों के लिए खोल दिया जाएगा।

मंडेन ज्योतिष में जानिए, अभी कितने महीने और रहेगा कोरोना का असर

न्यूयॉर्क म्यूजियम
अप्रेल में न्यूयॉर्क के अमरीकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत हुई। इस अभियान में लोगों ने संग्रहालय में बनी 94 फुट की विशाल ब्लू व्हेल मॉडल के नीचे वैक्सीन लगवाई। यहां व्हेल को भी बैंडेड लगाई गई ताकि वह भी टीकाकरण के प्रतीक के रूप में नजर आए।
एप्सम डाउंस रेसकोर्स
दक्षिण इंग्लैंड में ‘द डर्बी’ समर हॉर्स रेसिंग इवेंट की मेजबानी के लिए मशहूर एप्सम डाउंस रेसकोर्स को ब्रिटेन में अस्थायी टीकाकरण केंद्र के रूप में बदल दिया गया। सरकार का यह प्रयोग सफल भी रहा।

कोरोना को लेकर ज्योतिषीय गणनाओं का सच, कब मिलेगा इस महामारी से छुटकारा
क्राइस्ट : द रिडीमर
ब्राजील ने भी वैक्सीनेशन के लिए रियो डी जिनेरियो स्थित लोकप्रिय स्मारक ‘क्राइस्ट : द रिडीमर’ (ईसा मसीह की प्रतिमा) को चुना ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा सके।
वैक्सी बस
पूर्वी फ्रांस में बुजुर्गों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरकार ‘वैक्सी बस’ की सुविधा दे रही है। ये सुविधा खासकर ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए है, जो वैक्सीन सेंटर तक आने-जाने में समर्थ नहीं हैं।

Show More
pushpesh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned