यहां बेटियों को शादी में दी जाती है 'जहरीली चिज', बेटियां भी खुशी-खुशी लगा लेती हैं उसे गले

  • नहीं देते घरेलू उपयोग का सामान
  • शादी में बेटी को देते हैं जहरीले सांप
  • सांप देने के पीछे ये है वजह

 

By: Vishal Upadhayay

Updated: 27 Mar 2019, 04:49 PM IST

नई दिल्ली: मां-बाप अपने बच्चों की शादी के लिए कई तरह के सपने सजों कर रखते हैं। शादी चाहे लड़की की हो या फिर लड़के की। दोनों ही शादियां बड़ी ही धूमधाम से होती हैं। वहीं बेटी की शादी में पिता अपनी बेटी को कई तरह का समान देता है, जिसमें घर गृहस्थी के समान के साथ-साथ ज्वेलरी जैसी कई जरूरी चीजें होती हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि पिता ने अपनी बेटी की शादी में उसे जहरीले सांप दिए। अगर नहीं तो अब जान लीजिए।

यह भी पढ़ें: OMG! आग के ऊपर से निकले लोग, फिर भी नहीं झुलसा शरीर जानें कैसे हुए ये कारनामा

सुनने में ये जरूर अजीब लगता है कि कोई पिता अपनी बेटी की शादी में उसे जहरीले सांप देता है, लेकिन मध्य प्रदेश ( madhya pradesh ) के गौरिया समुदाय में ऐसा ही होता है क्योंकि यहां ये प्रथा चली आ रही है। जहां आमतौर पर पिता अपनी बेटी की शादी में उसे पैसा या घरेलू उपयोग में काम आने वाली चीजें देता है, तो वहीं इस समुदाय के लोग अपनी बेटियों को शादी में 21 सांप देते हैं। ये सांप कोई मामूली सांप नहीं होते बल्कि येे सांप काफी जहरीले होते हैं, जिनमें गहुंआ और डोमी सांप शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें: पिछले 25 सालों से मिट्टी खा रहा ये शख्स, अब तक नहीं हुई कोई बीमारी डॉक्टर भी हैं हैरान

सांप देने के पीछे इस समुदाय की कई मान्यताएं हैं। इसके पीछे एक मान्यता ये है कि सांप इसलिए दिए जाते हैं ताकि लड़की का पति इन सांपों के द्वारा कमाई कर सके, तो वहीं दूसरी मान्यता ये है कि अगर शादी में बेटी को पिता सांप नहीं देगा तो उसकी शादी जल्दी टूट जाएगी। गौरिया समाज के लोग सांपों को पालते हैं क्योंकि ये इनका मुख्य पेशा होता है और इसी पेशे के जरिए ये लोग अपनी आमदनी चलाते हैं।

Show More
Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned