scriptभारत के देशी ‘आयरन मैन’ का दुनियाभर में जलवा, बना दी ये काम की चीज | Indian Man Invents Iron Man Suit to Help Soldiers in Battle Ground | Patrika News

भारत के देशी ‘आयरन मैन’ का दुनियाभर में जलवा, बना दी ये काम की चीज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2019 06:27:29 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

श्याम ने भारतीय सैनिकों के लिए खास सूट बनाया है
इस सूट को श्याम ने आयरन मैन से प्रेरित होकर बनाया
सूट में रॉकेट लॉन्चर समेत छोटी तोप भी लगी है

desi_iron_man_suit_1574213461.jpg

Desi Iron Man Suit

नई दिल्ली। भारत को यूं तो दुनिया में अनेक विविधताओं वाला देश कहा जाता है। इसकी एक वजह ये है कि जिंदगी के जितने रंग आपको यहां देखने को मिले शायद ही कहीं और दिखाई दे। लेकिन इन सब के बीच देश में हर शख्स अपनी अलग पहचान बनाने की कोशिश में लगा हुआ है।

इसलिए आए दिन हमें कुछ दिलचस्प और अनोखे किस्से सुनने को मिलते रहते हैं। कुछ ऐसा ही अनोखा काम किया है बनारस के श्याम चौरसिया ने। दरअसल इन्होंने भारतीय सैनिकों के लिए एक खास‘आयरन मैन सूट’ बनाया है।जो कि सोशल मीडिया में छाया हुआ हैं।

iron-man.jpg

स्वचालित हथियारों से सुसज्जित इस सूट का वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही हैं। श्याम ने इस सूट को हॉलीवुड फिल्म के ‘आयरन मैन’ की तर्ज पर बनाया है। श्याम ने भी इस सूट को बनाने के लिए स्टील का यूज किया है।

इस सूट की खासियत ये है कि यह सूट सैनिकों को ना केवल दुश्मन की गोली से बचाएगा, बल्कि यह ताबड़तोड़ गोलियों की बौछार करके सामने मौजूद शत्रुओं को ढेर कर देगा। श्याम अशोका इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में काम करते है।

maxresdefault.jpg

इसके बावजूद श्याम चौरसिया आयरन मैन की तरह देश और लोगों की रक्षा को पहली प्राथमिकता देते हैं। श्याम के मन में यह खास सूट बनाने का विचार भारत-चीन के बीच डोकाला विवाद के दरम्यान आया था। श्याम के सूट रॉकेट लॉन्चर समेत छोटी तोप भी लगी है।

जिसे इंटरनेट का इस्तेमाल कर चलाया जा सकता है। इसके सेंसर दुश्मन पर गोले दाग सकते हैं। सूट के हेलमेट, हाथ और पैर पर भी हथियार लगे हैं। श्याम ने बताया कि अगर सेना इस सूट को और मुफीद बना सके तो सीमा पर तैनात जवान इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

 

ट्रेंडिंग वीडियो