scriptयहां चिकन-पोर्क छोड़ चूहे के मीट के दीवाने हुए लोग, खरीदने के लिए उमड़ती है भीड़ | Indian market where rat earns top price | Patrika News

यहां चिकन-पोर्क छोड़ चूहे के मीट के दीवाने हुए लोग, खरीदने के लिए उमड़ती है भीड़

Published: Dec 27, 2018 12:43:41 pm

Submitted by:

Vinay Saxena

असम के बक्सा जिले के एक साप्ताहिक ग्रामीण बाजार में चूहे का मांस काफी लोकप्रिय हो रहा है।

rat meat

यहां चिकन-पोर्क छोड़ चूहे के मीट के दिवाने हुए लोग, खरीदने के लिए उमड़ती है भीड़

नई दिल्ली: यूं तो नॉर्थ-ईस्ट में चिकन और पोर्क का मीट सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, लेकिन आजकल यहां के लोगों में एक नई डिश पॉपुलर हो गई है। एक ऐसी डिश जिसे खाने के बारे में सोचकर भी शायद आपका मन खराब हो जाए।
किसान कर रहे चूहों का शिकार

दरअसल, असम के बक्सा जिले के कुमारिकता गांव के लोग खेती कर अपनी जीविका चलाते हैं, लेकिन रोज रात में चूहे इन्हें फसलों को बर्बाद कर देते थे। किसानों ने इसका उपाय निकाला और रोज रात में चूहों का शिकार करने का फैसला लिया।
चूहे के मीट की भारी डिमांड

चूहे का मीट मार्केट में बेचा जाने लगा। रविवार को यहां एक मार्केट लगती है जहां खासतौर से चूहे का मीट बेचा जाता है। अब इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है। गांव के लोग इस मार्केट में खासतौर से चूहे का मीट खरीदने के लिए आते हैं। इन लोगों के लिए यह एक तरह से पारम्परिक भोजन बनता जा रहा है।
200 रुपए किलो मिलता है चूहे का मीट

चूहे का मीट 200 रुपए किलो तक बिकता है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, चिकन और पोर्क से ज्यादा चूहे का मीट लोगों को पसंद आ रहा है। किसानों का कहना है कि चूहे रात में अपने बिलों से बाहर निकलते हैं और उनकी फसलों को बर्बाद कर देते हैं, ऐसे में उन्हें मारना जरूरी है। दुकानदार का कहना है कि बिजनेस अच्छा चल रहा है। एक रात में 10 से 20 किलो तक चूहे मिल जाते हैं। इनका मीट बेचकर वह अपनी जीविका चला रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो