script

यहां हर 3 साल में शव निकालकर किया जाता है ऐसा काम, सोचकर भी लगता है डर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 02, 2020 11:00:54 pm

इंडोनेशिया की एक खास जनजाति इस त्योहार को अजीबोगरीब तरीके से मनाती है, जिसे मा नेने फेस्टिवल के तौर पर जाना जाता है। इस फेस्टिवल की शुरुआत लगभग 100 साल पहले हुई थी….

dead_body.jpg

भारत में जहां एक बार शव को दफनाने के बाद निकालना अपसगुन माना जाता है, वहीं दुनिया के अलग-अलग इलाकों में लोग कई तरह के रीति-रिवाज से अजीबोगरीब तरीकों से उत्सव मनाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही त्योहार के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लाशों के साथ त्योहार मनाया जाता है। जी हां, इस त्योहार के बारे में सच्चाई जानकर एक बार तो आपके पैरों तले से जमीन खिसक जाएगी। लेकिन यही सच है। इंडोनेशिया की एक खास जनजाति इस त्योहार को अजीबोगरीब तरीके से मनाती है, जिसे मा नेने फेस्टिवल के तौर पर जाना जाता है। इस फेस्टिवल की शुरुआत लगभग 100 साल पहले हुई थी।

 

dead_body-1.jpg

आत्माएं देती हैं आशीर्वाद
इंडोनेशिया में एक कहावत कही जाती है कि लगभग 100 साल पहले एक गांव में टोराजन जनजाति का एक शिकारी जंगल में शिकार के लिए गया था। पोंग रुमासेक नाम के इस शिकारी को बीच जंगल में गली-सड़ी बदहाल हालत में एक लाश दिखी। उसने इस का उन्होंने अपने कपड़े पहनाकर अंतिम संस्कार किया। इसके बाद देखते ही देखते उनकी सारी दरिद्रता दूर हो गई। इसके बाद से ही टोराजन जनजाति के लोगों में अपने पूर्वजों की लाश को सजाने की प्रथा शुरू हो गई। मान्यता है कि लाश की देखभाल करने पर पूर्वजों की आत्माएं आशीर्वाद देती हैं।

 

dead_body-3.jpg

मृत व्यक्ति की खुशी के खातिर मनाया जाता है यह त्योहार
इस त्योहार की शुरुआत किसी व्यक्ति के मरने के बाद ही शुरू हो जाती है। परिजन की मौत हो जाने पर उन्हें एक दिन में न दफना कर कई दिनों तक उत्सव मनाया जाता है। ये सब चीजें मृत व्यक्ति की खुशी के लिए की जाती हैं और उसे अगली यात्रा के लिए तैयार किया जाता है। इस यात्रा को पुया कहा जाता है। इस त्योहार के दौरान परिजन बैल और भैंसे जैसे जानवरों को मारते हैं और उनकी सींगों से मृतक का घर सजाते हैं। मान्यता है कि जिसके घर पर जितनी सींगें लगी होंगी, अगली यात्रा में उसे उतना ही सम्मान मिलेगा।

 

dead_body-2.jpg

हर 3 साल बाद निकाले जाते हैं शव
लोग मृतक को जमीन में दफनाने की जगह लकड़ी के ताबूत में बंद करके गुफाओं में रख देते हैं। अगर किसी 10 साल कम उम्र के बच्चे की मौत हो जाती है उसे पेड़ों की दरारों में रख दिया जाता है। वहीं मृतक के शरीर को कई दिन तक सुरक्षित रखने के लिए कई अलग-अलग तरह के कपड़ों में लपेटा जाता है। मृतक को कपड़े ही नहीं बल्कि फैशनेबल चीजें भी पहनाई जाती हैं। सजाने-धजाने के बाद लोग मृतक को लकड़ी के ताबूत में बंदकर पहाड़ी गुफा में रख देते हैं। साथ में लकड़ी का एक पुतला उसकी रक्षा करने के लिए रखा जाता है, जिसे ताउ-ताउ कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि ताबूत के अंदर रखा शरीर मरा नहीं है, बल्कि बीमार है और जब तक वो सोया हुआ है, उसे सुरक्षा चाहिए होगी। हर 3 साल पर लाशों को फिर से बाहर निकाला जाता है और उसे दोबारा नए कपड़े पहनाकर तैयार किया जाता है। इतना ही लोग लाशों के साथ बैठकर खाना तक खाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो