scriptआखिर क्यों मौत के इस सागर की आेर खिंचे चले आते हैं लोग, बेहद चौंकाने वाली है वजह | interesting story about dead sea | Patrika News

आखिर क्यों मौत के इस सागर की आेर खिंचे चले आते हैं लोग, बेहद चौंकाने वाली है वजह

Published: Jul 16, 2018 03:01:50 pm

Submitted by:

Vinay Saxena

आज हम आपको इजराइल के एक ऐसे ही सागर के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि किसी अजूबे से कम नहीं है।

omg

आखिर क्यों मौत के इस सागर की आेर खिंचे चले आते हैं लोग, बेहद चौंकाने वाली है वजह

नई दिल्ली: दुनियाभर में ऐसे कई प्राकृतिक अजूबे मौजूद हैं, जिनके बारे में शायद ही किसी ने सुना हो। आज हम आपको इजराइल के एक ऐसे ही सागर के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि किसी अजूबे से कम नहीं है।
‘मृत सागर’ के नाम से जाना जाता है समुद्र

इजराइल में मौजूद ‘मृत सागर’ किसी अजूबे से कम नहीं माना जाता। मृत सागर दुनिया का सबसे छोटा और कम जगह पर फैला समुद्र है। यह समुद्र 48 मील लंबा, 15 मील चौड़ा और पृथ्वी की सतह से लगभग 1,375 फुट गहरा है। मृत सागर समुद्र तल से करीब 1388 फीट नीचे पृथ्वी के सबसे निचले बिंदु पर है।
इस समुद्र में नहीं डूबता कोई

इस प्राकृतिक अजूबे को देखने के लिए और फैमिली के साथ एंजॉय करने के लिए कई टूरिस्ट आते हैं। इसका कारण यह है इस समुद्र में घंटों तैरने के बाद भी कोई इंसान डूबता नहीं। आइए बताते है आपकों इसके बारे में कुछ ओर बातें।
दूसरे समुद्र की तुलना में 33 प्रतिशत खारा है पानी

वैसे तो हर समुद्र का पानी खारा होता है, लेकिन इसका पानी दूसरे समुद्रों की तुलना में 33 प्रतिशत ज्यादा खारा है। यही कारण है कि इसका नाम मृत सागर पड़ा। दरअसल इसका पानी इतना ज्यादा खारा है कि इसमें न कोई जीव जीवित नहीं रह सकता, लेकिन इसमें नहाने से कई बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं। इस समुद्र में न डुबने के कारण यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बनाता जा रहा है। इसमें लोग गोते लगाकर खूब मजे लेते हैं।
समुद्र में नहीं किस जलीय जीव-जन्तु आने का डर


इसके साथ-साथ ही एक और हैरान करने वाली बात यह कि आप इस समुद्र में रहकर अखबार भी पड़ सकते है। क्योकि इस सी में किस जलीय जीव-जन्तु आने का डर नहीं होता है। पानी कि एक बूँद भी आँखों के लिए खतरनाक है इसमें रेत नहीं है चिकनी काली मिटटी है जो शरीर के लिए फायदे मंद है। जिसको लपेट कर ही पानी में जाते हैं ताकि नमक का पानी त्वचा को नुकसान न पंहुचाये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो