scriptकिसी को देखकर हम भी इस वजह से लेने लगते हैं उबासी, पूर्वजों से जुड़ा हुआ है सच | Is yawning really contagious? | Patrika News

किसी को देखकर हम भी इस वजह से लेने लगते हैं उबासी, पूर्वजों से जुड़ा हुआ है सच

Published: Jan 07, 2019 12:49:07 pm

Submitted by:

Arijita Sen

इस वीडियो को देखने के दौरान ज्यादातर लोगों ने एक से पंद्रह बार तक उबासी ली।

Yawning

किसी को देखकर हम भी इस वजह से लेने लगते हैं उबासी, पूर्वजों से जुड़ा हुआ है सच

नई दिल्ली। अकसर आपने ऐसा देखा होगा कि किसी एक को जम्हाई या उबासी लेते हुए जब कोई दूसरा देख लेता है तब वह भी जम्हाई लेने लगता है। ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि जब इंसान को नींद आती है तब वह जम्हाई लेता है। जबकि होता बिल्कुल इसके विपरीत है। जम्हाई हम उस वक्त लेते हैं जब दिमाग को एक्टिव करने के लिए बॉडी नींद को दूर करता है।

Yawning

अब सवाल यह आता है कि क्या वाकई में जम्हाई छुआछूत है? क्यों किसी को उबासी लेते देख हम भी वैसा ही करने लगते हैं? बता दें साल 2013 में म्यूनिख में साइकियाट्रिक यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ने इस बात का पता लगाने के लिए एक रिसर्च किया। इसके तहत करीब तीन सौ लोगों को शामिल किया गया और उन्हें ऐसा वीडियो दिखाया गया जिसमें लोग केवल जम्हाई ले रहे थे।

Yawning

इस वीडियो को देखने के दौरान ज्यादातर लोगों ने एक से पंद्रह बार तक उबासी ली। वैज्ञानिकों ने पाया कि जब हम किसी को जम्हाई लेते देखते हैं तो ह्यूमन मिरर न्यूरॉन सिस्टम एक्टिवेट हो जाता है। यह विशेष तंत्रिकाओं का एक समूह होता है जो हमें दूसरों के व्यवहार को देख उसकी नकल करने के लिए हमें प्रेरित करता है।

brain

इसके संक्रामक होने के पीछे एक और कारण है। दरअसल, प्राचीन जमाने में जब आदिवासी झूंड बनाकर रहते थे तो जब भी उन्हें खतरे का आभास होता था तो एक-दूसरे को सर्तक करने के लिए जम्हाई लेते थे। इससे आवाज भी नहीं होती थी और सभी सजग भी हो जाते थे। यानि कि एक तरह से यह इशारे का काम करता था।

our ancestor
मनोवैज्ञानिकों का तो यह भी कहना है कि किसी तरह की चिंता या सोच से गुजरने के बाद भी हम उबासियां लेते हैं।

ये भी पढ़ें: खौलते हुए इस नदी के बारे में आज भी लोग है अनजान, गिर गए तो मिनटों में पक जाएगा पूरा शरीर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो