जालंधर के टीचर ने बनाया पंजाबी बोलने वाला रोबोट, पत्नी की आवाज में देता है जवाब

आज होटल से लेकर उद्योग तक कई क्षेत्रों में रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है।
इन रोबोट्स को और एडवांस बनाया जा रहा है।
आने वाले समय में यह इंसान से भी ज्यादा पावरफुल हो जाएंगे।

By: Shaitan Prajapat

Published: 01 Mar 2021, 11:34 AM IST

नई दिल्ली। साइंस और टेक्नोलॉजी ने इंसान के जीवन को बेहद ही सरल और आसान बना दिया है। रोजाना नई नई खोज और नए प्रयोग के साथ एक से बढ़कर एक गैजेट्स सामने आ रहे हैं। टेक्नोलॉजी के बढ़ते कदम से आज होटल से लेकर उद्योग तक कई क्षेत्रों में रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन रोबोट्स को और एडवांस बनाया जा रहा है। आने वाले समय में यह रोबोट्स इंसान से भी ज्यादा पावरफुल हो जाएंगे। पिछले कुछ दिनों से रोबोट्स को अलग-अलग लैंग्वेज में डब किया जा रहा है। हाल ही में जालंधर के टीचर ने एक अनोखा रोबोट बनाया है, जो पंजाबी भाषा बोलने और समझने वाला है।

 

यह भी पढ़े :— ये है ब्लैक एलियन! टैटू के चक्कर में कर ली जिंदगी खराब, अब बोलने में हो रही है परेशानी

पंजाबी बोलने वाला पहला रोबोट
पंजाब के जालंधर के सरकारी हाईस्कूल के टीचर हरजीत सिंह ने पंजाबी भाषा को बोलने और समझने वाला रोबोट तैयार किया है। हरजीत सिंह का कहना है कि यह दुनिया का पहला रोबोट है जो पंजाबी बोल और समझ सकता है। इस रोबोट का नाम ‘सरबंस कौर’ रखा गया है। पंजाबी में सवाल पूछने पर जवाब भी इसी भाषा में देता है। शुरुआत में सत श्री अकाल से लेकर अब रोबोट गुरबाणी भी सुनाता है। हरजीत सिंह का कहना है कि इस रोबोट तैयार करने में बच्चों के खिलौने, कॉपी के कवर, गत्ता, पैन, प्लग व बिजली की तारों का इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़े :— महिला ने दूल्हे को गिफ्ट में दी ऐसी चीज, देखकर लोगों की थम गई सांसें, देखें वीडियो

7 महीने में हुआ तैयार, 50 हजार रुपए का आया खर्चा
हरजीत सिंह जालंधर के गांव रोहजड़ी स्थित सरकारी हाईस्कूल के अध्यापक है। हरजीत सिंह ने इस रोबोट को बनाने में 7 महीनों का समय लगा है। इसको तैयार करने में 50 हजार रुपए का खर्चा आया है। लॉकडाउन के दौरान उनको रोबोट बनाने का विचार आया। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तैयार करने के लिए उन्होंने अंग्रेजी के शब्दों को पंजाबी में अनुवाद किया। इसी लैंग्वेज के आधार पर उन्होंने रोबोट तैयार किया। इस रोबोट को महिला का रूप दिया गया है। इसको आवाज उनकी पत्नी जसप्रीत कौर ने दी है। उसमें थोड़ा सुधार करने के बाद रोबोट में फीड किया गया।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned