दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स शिवानंद बाबा, 124 की उम्र में घंटों योगा कर आज के युवाओं को दे रहे है मात

जापान के चित्तेसु वतनबे (Chitetsu Watanabe)के बाद अब दुनिया के सबसे बुजुर्ग इंसान में काशी के शिवानंद बाबा(oldest Shivanand Baba) का नाम हुआ दर्ज

By: Pratibha Tripathi

Updated: 28 Oct 2020, 02:28 PM IST

नई दिल्ली। आज के समय की दिनचर्या को देख लोगों की उम्र में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है। जहां एक समय लोग 100 साल तक जीते थे पर अब 40 से 50 साल की उम्र पार करना भी मुश्किल हो रहा है। इन्ही के बीच कुछ ऐसे लोग भी मिल जाते हैं जो अपने खानपान पर ध्यान देने के चलते 100 साल से ऊपर की उम्र पार करने का रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुए हैं। इन्हीं में से एक है वाराणसी के स्वामी शिवानंद बाबा जी(oldest Shivanand Baba)। जिनके लिए दावा किया जा रहा है कि शिवानंद बाबा दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति में से एक हैं। बाबा के आधार कार्ड और पासपोर्ट के मुताबिक, उनकी उम्र 124 साल है। बाबा के भक्त अब उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में शामिल करवाना चाह रहे हैं। वर्तमान में जापान के चित्तेसु वतनबे का नाम दुनिया के सबसे बुजुर्ग इंसान में शामिल है। उनकी उम्र 112 साल 344 दिन है।

दूध-फल नहीं सिर्फ उबला भोजन

वाराणसी में रहने वाले स्वामी शिवानंद बाबा भले ही 124 साल की उम्र पार कर चुके हैं लेकिन इसके बाद भी वो हर रोज सुबह तीन बजे उठकर घंटों योग करते हैं। इसके बाद अपनी दिनचर्या की शुरुआत करते हैं। वे हमेशा सादा भोजन ही करते हैं, उन्होंने कभी भी तेल-मसाले वाला आहार नहीं लिया। यहां तक कि बाबा दूध और फल का सेवन भी नही करते हैं। इसके बाद भी बाबा इतनी उम्र में अभी तक पूरे स्वस्थ हैं कभी बीमार तक नही हुए हूं।

गिनीज बुक में दर्ज हो सकता है नाम

124 साल के बाबा शिवानंद का नाम जल्द ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के तौर पर दर्ज हो सकता है। बाबा के भक्त लगातार इसके लिए कोशिश कर रहे हैं। वर्तमान में जापान के चित्तेसु वतनबे का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में दर्ज है। जबकि बाबा कि उम्र तो इनसे भी ज्यादा है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned